देश के कई राज्यों के मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला है. आज कई राज्यों में बारिश का येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट है. यूपी में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां 24 घंटे में करीब 115.6 मिमी से ज्यादा बारिश होने की आंशका है. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्र का असर उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल रहा है पूर्वांचल में बुधवार को दोपहर में बादल छाने शुरू हुए और शाम होते-होते बारिश हो गई मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

 

उत्तर प्रदेश के 51 जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने लखनऊ सहित 51 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और खीरी में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। तापमान नीचे चला गया है। घरों में लोगों ने कूलर और एसी बंद कर दिए हैं। वही अयोध्या जिले में लगातार 36 घंटे से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मूसलाधार बारिश के चलते शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में चारों ओर पानी ही पानी हो गया। जिले में भारी बारिश को देखते हुए डीएम ने कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद करने आदेश दिया।

Also Read – Pancard: आपका पेनकार्ड खो गया है ? तुरंत करें ये काम, फटाफट ऐसे डाउनलोड हो जाएगा

उत्तराखंड में भूस्खलन के आसार

उत्तराखंड में भी 6 से 8 अक्टूबर तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश की सम्भावना जताई जा रही है, उत्तराखंड के मध्य और पूर्वी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जिससे भूस्खलन हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को कम से कम अगले 2 से 3 दिनों तक केदारनाथ बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड और उत्तराखंड के अन्य पहाड़ी स्थलों की यात्रा न करने की सलाह दी है.

इन राज्यों में अलर्ट

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में येलो अलर्ट जारी है. उत्तर प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 7 अक्टूबर के लिए उत्तराखंड व उत्तर-पश्चिमी यूपी में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है

इन राज्यों में है बारिश के आसार

इसके अलावा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों मे भी बारिश की संभावना है.