मौसम विभाग के अनुसार देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश का दौर देखा जाने की संभावना निर्मित हो रही है। दरअसल IMD ने चेतावनी दी है की देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर से खाड़ी क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवात की वजह से बारिश की तेज गतिविधि संभावित है। हालांकि खाड़ी क्षेत्रों से बनने वाले चक्रवात का असर देश के कुछ एक राज्यों में ही देखने को मिलेगा, जबकि देश के अन्य राज्यों में बारिश की गतिविधि विराम लेती दिखेंगी और साथ ही इन सभी राज्यों में देश के नियमित मौसम के अनुसार ठंड का अहसास शुरू होता महसूस होगा। आइए जानते हैं मौसम विभाग का देश के विभिन्न राज्यों के मौसम को लेकर पूर्वानुमान।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

इन राज्यों में जारी है भारी बारिश कर अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार खाड़ी क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवात और अस्थाई वेदर सिस्टम्स का असर देश के कुछ एक राज्यों के कुछ एक इलाकों में ही देखने को मिलेगा। दरअसल IMD ने चेतावनी दी है कि कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल आदि राज्यों में आने वाले 24 से 48 घंटों में एक बार फिर से आसमान से बारिश के रूप में आफत की वापसी हो सकती है, चक्रवात के वर्तमान प्रभाव में आने वाले ये सभी राज्य एकबार फिर जोरदार बारिश के साक्षी बन सकते हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने केरल और महाराष्ट्र के कुछ एक जिलों के कुछ एक इलाकों में सामान्य से लेकर तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है।

Also Read-रूस-यूक्रेन युद्ध के दुनिया भर में दिखे दुष्परिणाम, शत्रु 5 जून से नक्षत्र में शनि

राजधानी दिल्ली में भी छाएंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली के आसमान में भी आज बादलों की मौजूदगी देखी जा सकती है। इसके साथ ही राजधानी के मौसम में धुंध और कोहरे की उपस्थिति भी दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। हालाकिं राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश की संभावना से इनकार किया है,परन्तु कोहरे की वजह से कुछ एक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है।

मध्य प्रदेश-छतीसगढ़ में बढ़ेगी ठंड

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों में जहां कड़ाके की सर्दी की शुरूआती गतिविधि शुरू हो चुकी है वहीं प्रदेश के विभिन्न जिले भी अब गुलाबी ठंड के अहसास से निखरने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ग्वालियर, भिंड, मुरैना और जबलपुर आदि जिलों में जहां ठण्ड का अधिकतम प्रभाव देखा जाएगा वहीं राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास और धार, खंडवा,खरगोन में भी गुलाबी ठंड अब कंपकंपी में परिवर्तित होती दिखाई देगी

इन राज्यों में बर्फबारी के संकेत

मौसम विभाग के अनुसार देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की शुरुआत हो चुकी है और आने वाले 24 से 48 घंटों में भी हिमाचल प्रदेश में मुख्यतः बर्फबारी की संभावना निर्मित हो रही है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भी कुछ एक इलाकों में हल्की बर्फबारी शुरू हो सकती है और साथ ही कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश भी संभावित है।