मौसम विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में मौसम में समानता का निर्माण अब धीरे-धीरे हो रहा है। देश के जिन राज्यों में बारिश की सामान्य गतिविधि अभी तक जारी रही है, अब वहां पर भी धीरे-धीरे आसमान साफ़ और मौसम खुला होने लगा है। इसके साथ ही खाड़ी क्षेत्रों में बनने वाले चक्रवात का प्रभाव भी जहां धीरे-धीरे समाप्त हो चूका है, वहीं इस चक्रवात की वजह से तूफ़ान साइक्लोन की जो संभावना ओडिसा , आंध्रप्रदेश आदि राज्यों के लिए बन रही थी, वो भी अब समाप्ति की कगार पर आती दिखाई दे रही है। आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में तेजी से बढ़ेगी ठंड

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार जहां प्रदेश के लगभग सभी जिलों में ठंड का अहसास शुरू हो चुका है, वहीं प्रदेश के उत्तरी जिलों में ठंड की सबसे तेज मौजूदगी दर्ज की जा रही है। ग्वालियर, भिंड, मुरैना, रीवा, सतना, कटनी,सीधी, जबलपुर, नर्मदापुरम और सागर आदि जिलों में पारा तेजी से नीचे गिरा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 से 48 घंटों में इन सभी जिलों में जहां ठंड का अहसास कड़ाके की सर्दी में परिवर्तित होना शुरू हो जाएगा, वहीं प्रदेश के अधिकतम जिले ठंड की मौजूदगी के साक्षी आने वाले दो से चार दिन में बनेंगे।

Also Read-CM शिवराज ने प्रदेश के अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा खबरों की ले खबर

उत्तर प्रदेश में भी चमकी ठंड

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में भी ठंड का अहसास अब लगातार तेजी पकड़ रहा है। पूर्वी उत्तरप्रदेश में ठंड का अहसास कुछ अधिक देखने को मिल रहा है, जबकि अवध क्षेत्र में भी पारा तेजी से लुढ़कना शुरू हो चुका है। राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी, रायबरेली, बाराबंकी आदि जिले ठंड के शुरूआती अहसास के साक्षी बन रहे हैं।

राजधानी दिल्ली में बढ़ेगा प्रदूशन

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली का वातावरण मौसम से जयादा प्रदूषण से प्रभावित होता अधिक नजर आ रहा है। राजधानी दिल्ली में दिवाली के पटाखों और साथ ही पराली जलाने की वजह से हर साल की तरह इस साल भी हवा में प्रदूषण की मात्रा अधिकतम स्वरूप में देखि जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में तापमान गिरने से और इस प्रदूषण की वजह से कोहरे की मौजूदगी दर्ज होने की संभावना निर्मित हो रही है।

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के तटीय इलाकों अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
इसके साथ ही मध्य तमिलनाडु और दक्षिण केरल में भी हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश संभव है। इसके साथ ही देश के पर्वतीय राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मूकश्मीर, उत्तराखंड के कई जिलों में जहां ठंड का तेज अहसास बढ़ेगा वहीं कुछ एक स्थानों पर हल्की बर्फबारी भी इस दौरान देखी जा सकती है।