मौसम विभाग देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग इलाकों में मौसम के मिले जुले स्वरूप की आने वाले एक से दो-दिनों में भविष्यवाणी कर रहा है। IMD के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों के अधिकतम जिलों के तापमान में उछाल और गिरावट का दौर अगले एक से दो दिन तक जारी रह सकता है। इसके साथ ही कुछ एक राज्यों के कुछ एक इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बारिश की संभावना भी निर्मित हो रही है। आइए जानते हैं क्या है मौसम विभाग की देश के विभिन्न जिलों के मौसम को लेकर पूर्वानुमान।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार देश में बन रहे नए पक्षिमी विक्षोभ का असर सर्वाधिक मध्य प्रदेश के मौसम में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों के सभी इलाकों में आने वाले एक से दो दिनों में तापमान में तेजी और गिरावट का दौर आने वाले एक से दो दिनों में जारी रहने की संभावना है। ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी जिलों के साथ ही राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, धार आदि जिलों में आज दिन भर में कभी हल्की ठंड तो कभी उमस भरी गर्मी का अहसास होगा। इस दौरान बीमार होना का खतरा भी कुछ अधिक रहता है, इसलिए मौसम विभाग सावधानी से रहने की हिदायत भी प्रदेश वासियों को दे रहा है।

Also Read-आखिर छावला गैंगरेप कांड में आरोपियों की क्यों हुई रिहाई, सुप्रीम कोर्ट की बैंच ने कही ये बात

राजधानी दिल्ली में भी उमस

राजधानी दिल्ली के मौसम में भी आने वाले एक से दो दिनों में तापमान में कुछ तेजी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार नए पक्षिमी विक्षोभ की वजह से राजधानी दिल्ली का मौसम भी प्रभवित होने से नहीं बच पाएगा और गर्मी और सर्दी का मिलाजुला स्वरूप इस दौरान राजधानी दिल्ली के मौसम में देखने को मिलेगा। इसके साथ राजधानी दिल्ली की वायुगुणवत्ता बहुत ख़राब से बहुत गंभीर श्रेणी में बनी रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान केरल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ एक इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में हल्की बूंदाबांदी से लेकर सामान्य बारिश संभव है।मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश और लद्दाखजम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है।