देश के मौसम में अब ठंड का अहसास लगातार बढ़ने का दौर शुरू हो चुका है। देशभर के विभिन्न राज्यों में आने वाले 24 से लेकर 48 घंटों में मौसम में शुष्की बढ़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसके साथ ही पर्वतीय राज्यों में एक बार फिर से बर्फबारी के साथ ही शीतलहर का आरम्भ आने वाले एक दो दिनों में होने की प्रबल संभावना IMD के द्वारा जताई गई है। आइए जानते हैं देशभर के मौसम का पूर्वानुमान।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ग्वालियर,सतना भिंड, मुरैना, रीवा, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर आदि जिलों में कड़ाके की ठंड आने वाले एक से दो दिनों में महसूस की जा सकती है, हालाकिं इन जिलों में कंपकपाने वाली सर्दी की शुरुआत पहले ही हो चुकी है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल, सीहोर,उज्जैन, देवास और इंदौर में भी पारा अब गिरने लगा है साथ ही मौसम में सुबह और शाम को ठंड का अहसास भी अब बढ़ने लगा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के लगभग सभी जिले आने वाले दिनों में कड़ाके की सर्दी के साक्षी बनेंगे।

Also Read-मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से की अपील, बोले भारतीय नोटों पर गाँधी की जगह लगाए गणेश लक्ष्मी की फोटो

राजधानी दिल्ली में छाएगा कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले दो से तीन दिनों में कोहरे की मौजूदगी बढ़ने की संभावना जताई है। इसके साथ ही राजधानी की प्रसिद्ध ‘दिल्ली की सर्दी’ का अहसास भी जल्द ही होना शुरू हो जाएगा। इस दौरान मौसम पूरी तरह से शुष्क और तापमान में गिरावट दर्ज की जाने की संभावना है।

देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी और मध्य भाग में मौसम में तीव्र शुष्की बढ़ने के आसार बन रहे हैं, इन इलाकों में ठंड का अहसास शुरू हो चूका है और आने वाले दिनों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी देश के इन इलाकों में विशेष तौर पर देखी जाएगी। देश के पर्वतीय राज्यों में से शीतलहर की सामान्य शुरुआत हो चुकी है, जोकि आने वाले दिनों में अपने पैर मजबूती से जमाने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मूकश्मीर और हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड के अधिकतम जिलों में आज मौसम शुष्क और तेज हवाओं की मौजूदगी देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी ठंड का अहसास आने वाले दो से तीन दिनों में काफी तेज होने वाला है।