इस वर्ष देशभर के मौसम में भारी अस्थिरता देखने को मिली है। जहां मानसून ने इस वर्ष देश में अच्छी खासी गतिविधियों को अंजाम दिया वहीं देश के मौसम में इस वर्ष नए वेदर सिस्टम्स (weather systems) का भी काफी ज्यादा प्रभाव देखने को मिला है। मानसून जहां देशभर के मौसम से विदाई की कगार पर खड़ा है वहीं ये नए वेदर सिस्टम्स देश के मौसम को अभी भी प्रभावित कर रहे हैं। जानिए मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में देशभर के विभिन्न राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान।

Also Read-MP Weather : प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में आई कमी, इन जिलों में बना रहा है ये वेदर सिस्टम नमी

राजधानी दिल्ली में थमेगी बारिश

देश की राजधानी दिल्ली में बीते दिनों से हो रही लगातार बारिश की गतिवधियां अब मंद पड़ने वाली हैं। आने वाले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की संभावना से मौसम विभाग का इंकार है वहीं कुछ एक इलाकों में सामान्य से कुछ कम हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इस दौरान राजधानी दिल्ली और उससे लगे हुए अन्य राज्यों के जिलों में आसमान खुला और मौसम साफ रहने की संभावना है।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

इन राज्यों में गिरेगी बिजली

दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा आदि राज्यों में गरज चमक के साथ बौछारें गिरने और कुछ एक इलाकों में आसमान से बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की जा रही हैं।

मध्य प्रदेश में भी कम हुई बारिश

मध्य प्रदेश (MP) में अब बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे कर के मंद पड़ती जा रही है। सितंबर माह में सामन्यतः होने वाली बारिश से कहीं अधिक बरसात इस वर्ष मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में दर्ज की गई है। श्राद्धपक्ष में महसूस की जाने वाली गर्मी भी इस वर्ष हर वर्ष की तुलना में कम ही महसूस की गई है। इस दौरान देश में बनने वाले कुछ नए वेदर सिस्टम्स का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में ही देखा गया है।

उत्तराखंड में हो सकती है भारी बारिश

पर्वतीय राज्य उत्तराखंड में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग के अनुसार जताई गई है। बीते दिनों हुई लगातार बारिश से उत्तराखंड में भूस्खलन और पहाड़ सरकने की कई घटनाएं सामने आई हैं। आने वाले कुछ दिनों तक और इस राज्य में मौसम में तल्खियां देखी जा सकती है। देहरादून, चमोली, टिहरी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में बहुत भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।