आईआईएम इंदौर को अब NIRF रैंक 5 हासिल | IIM Indore now secures NIRF Rank 5

0
36

आईआईएम इंदौर ने भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा घोषित राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में पांचवीं रैंक हासिल की है। नतीजे 08 अप्रैल, 2019 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में घोषित किए गए।
पिछले साल, संस्थान 11 वीं रैंक पर था, जैसा कि 03 अप्रैल 2018 को घोषित किया गया था।

NIRF रैंकिंग के चौथे वर्ष में, NIRF 2019 को 9 श्रेणियों में जारी किया गया है – सभी श्रेणियों में बेहतरीन, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, कॉलेज, प्रबंधन, फार्मेसी, चिकित्सा, वास्तुकला और कानून श्रेणी।
जिन मापदंडों पर NIRF 2019 आधारित है, वे हैं – शिक्षण, शिक्षण और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, पहुँच और विशिष्टता, और धारणा। अधिकारियों के अनुसार इस वर्ष NIRF रैंकिंग के लिए 4000 से अधिक संस्थानों ने अपना डेटा जमा किया था।

‘आईआईएम इंदौर के लिए # 5 की NIRF रैंकिंग निरंतर सुधार के लिए हमारे निरंतर प्रयास का प्रतिबिंब है। पिछले साल # 11 से लेकर # 5 तक इस साल सीखने, कड़ी मेहनत और नवाचार की यात्रा रही है। इसका श्रेय पूरे संस्थान को जाता है जिसने ऐसा करने के लिए अथक प्रयास किया है। आने वाले वर्षों में और भी बेहतर करने का इरादा है’ आईआईएम इंदौर के निदेशक, प्रोफेसर हिमांशु राय ने कहा।

आईआईएम इंदौर ने अपने 100+ संकाय सदस्यों के साथ, अनुसंधान में बड़े पैमाने पर काम किया है और पिछले एक साल में अनुसंधान में काफी वृद्धि हुई है। संकाय सदस्य के लेख और शोध दुनिया के शीर्ष पत्रिकाओं में प्रकाशित हो रहे हैं। हम अपने अंतरराष्ट्रीय पहचान बढ़ाने की ओर अग्रसर हैं और विश्व स्तर के विदेशी संस्थानों के साथ सहयोग की भी तलाश कर रहे हैं। इन सभी ने हमारी बेहतर रैंकिंग में योगदान दिया है ‘, प्रोफेसर राय ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here