Breaking News

हार्ट अटैक से बचना हो तो पैदल या साइकिल का लीजिये सहारा

Posted on: 29 May 2018 14:23 by Mohit Devkar
हार्ट अटैक से बचना हो तो पैदल या साइकिल का लीजिये सहारा

एक स्‍टडी में पाया गया है कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल चलाने वालों और पैदल चलने वाले लोगों को दिल की बीमारियो का खतरा कम रहता है.

Related image

via

पैदल चलने और साइकिल चलाने जैसी फिजिकल एक्‍टीविटी दिल की बीमारियों का खतरा कम कर देती हैं. लेकिन देखा जा रहा है कि इसके फायदे होने के बावजूद कई देशों में इसे इग्‍नोर किया जा रहा है.

Image result for लंदन स्कूल ऑफ हाइजिन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन

via

हालांकि , ऐसा देखा जा रहा है कि ज्‍यादातर लोग ऐसे पेश में काम कर रहे हैं, जहां फिजिकल एक्‍टीविटी ना के बराबर होती है. इस स्‍टडी में ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी, लंदन स्कूल ऑफ हाईजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ता शामिल थे.

Related image

इस स्‍टडी को ‘हार्ट’ नाम की मैगजीन में पब्‍लिश किया गया है. इसमें 2006 से 2010 के बीच 3 लाख 58 हजाार 799 लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया. उनसे पूछा गया कि वे आने-जाने के लिए कौन सा साधन चुनते हैं. देखा गया कि क्या इसके लिए वे सिर्फ कार पर निर्भर हैं या कोई और ऑप्‍शन चुनते हैं.

Image result for going office in car

via

पाया गया कि अंदाजन एक तिहाई लोग अपने ऑफिस या वर्क प्‍लेस पर कार से जाते हैं जबकि साइकिल से जाने वाले लोगों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम थी. सिर्फ 8.5 फीसदी लोगों ने बताया कि वे साइकिल का इस्तेमाल करते हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com