अगर आपके फ़ोन में हैं ये एप तो जल्द करें डिलीट, हो सकता हैं खतरा

0
67
वायरस

नई दिल्ली : अगर आपके पास सैमसंग का स्मार्टफोन है, तो आप सबसे ज्यादा सैमसंग के फोन्स में देरी से मिलने वाले एंड्रॉयड अपडेट्स से परेशान होंगे। ऐसे में लोग अपडेट्स को जल्द से जल्द डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ढेरों ऐसी एप मिल जाएंगी, जो अपडेट डाउनलोड करने का दावा करती हैं और अभी फ़िलहाल में चीन पर्यटकों के मोबाइल में मालवेयर डाल रहा हैं।

यह मालवेयर पर्सनल डाटा चोरी के साथ डिवाइस की दूसरी फाइलों को भी स्कैन करता है। इनमें ईमेल, कांटेक्ट डिटेल, मेसेज, फोन लॉग, कैलेंडर एंट्री समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं। इसके साथ ही यह चीनी एजेंसियों को फोन की लोकेशन की भी पूरी जानकारी भेजने का काम करता है।

यह वायरस बिना फ़ोन यूजर कि जानकारी के बिना फ़ोन में घुस सारे एप्लीकेशन डिलीट कर खुद का इन्फेक्टेड वर्जन अपलोड कर देता हैं। यूजर्स को इसकी भनक तक नहीं लगी है। इस मैलवेयर ने खुद को गूगल संबंधी एप्लिकेशन बताते हुए डिवाइसेस पर हमला बोला है।

एजेंट स्मिथ वायरस आर्थिक फायदे पहुंचाने वाले कुछ विज्ञापन दिखाता है, लेकिन आशंका जताई गई है कि यह बैंकिंग से जुड़ी जानकारी चोरी कर रहा है। चेक पॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि एजेंट स्मिथ बड़े स्तर पर उपयोग किए जाने वाले थर्ड पार्टी ऐप स्टोर, 9Apps से आया है।

आपके फोन में क्या-क्या कर सकता है एजेंट स्मिथ वायरस-

यदि यह वायरस आपके फ़ोन में घुस जाए तो वह आपकी परमिशन के बिना आपके फ़ोन का पूरा डाटा ले चूका होगा। जैसे कि कैमरा, लोकेशन, कॉल, मैसेज आदि के एक्सेस उसके पास होंगे। इसके बाद यह एप आपके फोन में कई तरह के वित्तीय धोखाधड़ी वाले विज्ञापन दिखा रहा होगा। इन विज्ञापनों की मदद से यह वायरस आपकी पर्सनल जानकारी भी चोरी कर सकता है। इस एप की खास बात यह है कि इसका आइकन आपको नहीं दिखेगा। ऐसे में आपको पता ही नहीं चलेगा कि यह फोन आपके एप में है भी या नहीं। यह एप आपके फोन में मौजूद व्हाट्सएप और गूगल जैसे लोकप्रिय एप को रिप्लेस कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here