Breaking News

नौकरी गई तो एक माह बाद 75 फीसदी राशि निकाल सकेंगे पीएफ से

Posted on: 27 Jun 2018 12:24 by Praveen Rathore
नौकरी गई तो एक माह बाद 75 फीसदी राशि निकाल सकेंगे पीएफ से

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ अंशधारकों को कई रियायतें और सुविधाएं दी हैं। हाल ही में लिए गए निर्णय के बाद कर्मचारी की यदि नौकरी चली जाती है और वह एक माह तक बेरोजगार है तो वह पीएफ खाते से जमा रकम का 75 फीसदी राशि का आहरण कर सकता है। यदि बेरोजगारी के दो माह हो गए हैं तो पूरी राशि आहरित कर सकता है। इसके बाद नई नौकरी पर वह खाता जारी भी रख सकेंगा।

दावों निपटाने की समयसीमा 10 दिन की
हाल ही में लिए गए निर्णय के बाद श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि दावे निपटान की समयसीमा 20 दिन से घटा कर 10 दिन कर दी है। वहीं शिकायतों का निपटारा करने की समयसीमा भी 15 दिन कर दी गई है।

नए कर्मचारियों के लिए नियोक्ता की ओर से दिए जाने वाला अंशदान तीन साल तक सरकार देगी। यह निर्णय रोजगार को बढ़ावा देने के तहत लिया गया है। सरकार बेसिक वेतन पर 12 प्रतिशत अंशदान देगी। इसकी घोषणा बजट में की गई थी। इसके अलावा महिला कर्मचारियों के लिए 12 के बजाए 8 प्रतिशत किया गया है।

नियोक्ता ने जमा नहीं की राशि तो कर्मचारी को देंगे सूचना
कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय में यदि नियोक्ता ने निश्चित समय तक कर्मचारियों का अंशदान या भविष्य निधि की पूरी राशि जमा नहीं की तो पीएफ कार्यालय की ओर से कर्मचारी को इसकी सूचना मेल या मोबाइल संदेश के माध्यम से दी जाएगी, इससे कर्मचारियों को यह पता चल सकेगा कि राशि जमा नहीं हुई है और बहुत सारे मामले में पीएफ राशि जमा नहीं करने के सामने आ सकेंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com