ऐसे रखें अपने बच्चों का नाम, एक गलती पड़ सकती हैं भारी

0
96
baby

हर इंसान का अपना नाम होता है जिससे उसे पहचान मिलती है और हर इंसान चाहता है की उसका नाम सबसे अलग हो सेम नहीं हो। यदि आपके घर जब कोई नन्हा-मुन्हा मेहमान आता है तो आप भी उसके लिए कोई अच्छा सा नाम चुनने की कोशिश करते हैं। लेकिन कभी-कभी नाम चुनने को लेकर कई सारी दिकक्तों का सामना करना पड़ जाता हैं। जैसे अगर आप अपने बच्चे का कोई अलग सा नाम रखना चाहते हैं तो परिवार की परंपराएं आड़े आ जाती है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि बच्चे का नाम चुनते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। परिवार की परंपराओं का ध्यान कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चे का कोई अलग सा नाम रखना चाहते हैं लेकिन घर के बड़े बुजुर्ग उस नाम पर अपनी स्वीकृति नहीं देते हैं। इस परिस्थिति से बचने के लिए जरुरी है कि आप अपनी धर्म, संस्कृति, परंपराओं का ध्यान रख कर ही कोई नाम सोचें।

नाम का हो कोई अर्थ –
अपने बच्चे का ऐसा नाम रखें जिसका कोई अर्थ हो, बिना अर्थ वाले नाम को रखने से बच्चे के बड़े होने पर उसके नाम का उस पर गलत असर प़ड़ेगा। इसीलिए जरुरी है कि जो भी नाम रखें उसका मतलब आपको अच्छे से पता हो। अपने साथी की सहमति से रखें नाम अपने बच्चे के नामकरण से पहले एक बार अपने साथी से सलाह जरुर कर लें। कई सारे नामों की सूची बनाकर एक बार देख लें की कौन सा नाम आपके बच्चे के व्यक्तित्व के लिए सही होगा।

अगर आपके घर में मिडिल नाम की परंपरा है तो देख लें की बोलने पर वो नाम कैसा लगेगा। कई बार नाम रखते समय लोग ऐसा नाम रख देते हैं कि नाम को साधारण तरीके से बुलाते ही नहीं बनता। ऐसी परिस्थिति में बड़े होकर बच्चे को अपने नाम से ही घबराहट होने लगती है। इसलिए बच्चे का नाम सीधा सा और सरल हो।

ऑनलाइन भी चुन सकते हैं नाम आजकल बहुत सारी वेबसाईट्स आ गईं हैं जिन पर आप अपने पसंद के नाम चुन सकते हैं। इन वेबसाईटों पर आपके धर्म और संस्कृति के साथ दूसरी संस्कति से भी जुड़े नाम आपको मिल जाएगें। इन नामों के अर्थ, महत्व और संस्कृति के बारे में भी इसमें दिया रहता है इसलिए यहां से नाम का चुनाव करते समय आपको उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here