Aadhar Card: आपको आधार कार्ड पर फोटो बदलने में आ रही है दिक्कत, तो घर बैठे आजमाए ये तरीका

Aadhar Card: आधार कार्ड (Aadhar Card) आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है।

Aadhar Card: आधार कार्ड (Aadhar Card) आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है। आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन कई लोगों के इसमें फोटो अभी भी पुराने है। लेकिन अब चेंज करना चाहते है तो आज हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना फोटो आधार कार्ड से खुद चेंज कर सकते हैं। तो चलिए जानते है

जानकारी के मुताबिक, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है।

यह भी पढ़े – यूक्रेन पर हमला: क्या यह ‘नाजीवाद’ और ‘नवनाजीवाद’ की लड़ाई है?

ऐसे में कई लोगों को अपने आधार कार्ड में लगी तस्वीर पसंद नहीं आती है। ऐसे में वह नीचे दिए गए प्रोसेस के जरिए आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज या अपडेट करवा सकते हैं। क्योंकि आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

प्रोसेस –

सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को पूरी सावधानी से भरें।

यह भी पढ़े – IND vs SL 3rd T20: SL ने दिया 147 रनों का लक्ष्य, क्लीन स्वीप करना चाहेगी टीम इंडिया

अब अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा और बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा।
फॉर्म लेने के बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो खींचेगा और इसे सिस्टम में अपडेट करेगा।
डिटेल अपडेट करने के लिए आपको यहां 25 रुपये+GST शुल्क देना होगा।