Breaking News

अगर ज़िन्दगी में अधिक दोस्त है तो आपको हो सकते है ये फायेदे

Posted on: 06 Jun 2018 08:26 by Mohit Devkar
अगर ज़िन्दगी में अधिक दोस्त है तो आपको हो सकते है ये फायेदे

ज्यादा दोस्त होने और सामाजिक दायरा बढ़ने से दिमाग पर उम्र का असर देर से होता है, दिमाग रिफ्रेश रहता है और जीवन स्तरमें सुधार होता है. इस बात का खुलासा हाल ही में की गई एक रिसर्च में हुआ है. रिसर्च के अनुसार यादों, भावनाओं और प्रेरणाओं को महसूस करने वाला दिमाग उम्र के साथ प्रभावित होता है.

Related image

via

अमेरिका के कोलंबस में ‘ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय’ में ‘न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट’ की मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी ने कहा, “हमारे रिसर्च में खुलासा हुआ कि सामाजिक रूप से सक्रिय व्यक्ति के दिमाग पर उम्र का प्रभाव पड़ता है.”

Related image

via

जर्नल ‘फ्रंटियर इन एजिंग न्यूरोसाइंस’ प्रकाशित रिसर्च के तहत शोधकर्ताओं के दल ने 15-18 महीने के चूहों के दो समूह बनाकर तीन महीनों तक अध्ययन किया जब उनकी प्राकृतिक स्मरण शक्ति में गिरावट आने लगती है. चूहों को एक खिलौना पहचानने का रिसर्च कर उनकी स्मरण शक्ति परखी गई. शोध के परिणामों के अनुसार समूह में रहने वाले चूहों की स्मरण क्षमता बेहतर थी.

Related image

via

किर्बी ने कहा, “जहां अकेले साथी के साथ रहने वाले चूहे यह पहचानने में असफल रहे कि किसी वस्तु को हटाया गया है, वहीं समूह में रहने वाले चूहों ने बेहतरीन परिणाम दिए.

Image result for friends circle images

via

वे दूसरी जगह रखे गए पुराने खिलौने के पास गए और अपने स्थान पर रखे गए दूसरे खिलौने को उन्होंने नजरंदाज कर दिया. ” उन्होंने कहा कि भविष्य में रिसर्च कर सामाजिक स्वभाव का स्मरण शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधों का भी खुलासा किया जा सकेगा.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com