Breaking News

बर्फ से भी कम होता है वजन, जानिए कैसे

Posted on: 19 Jun 2019 15:55 by rubi panchal
बर्फ से भी कम होता है वजन, जानिए कैसे

बर्फ को ठंडा करने के लिए तो हम सभी जानते ही है लेकिन क्या आप ये जानते है कि इससे आपका वजन भी कम हो सकता है। कई अध्ययन से ये मालूम हुआ है कि बर्फ को शरीर के एक्सट्रा फेट वाले हिस्से पर लगाने से फेट बर्न होता है। और यह जल्द ही आपको दुबला होने में मदद करता है। चलिए तो जानते है कैसे काम करती है यह आइस थेरेपी।

बर्फ के मायने

बर्फ के उपयोग की बात करें तो कई जगह है जहां बर्फ की खासियत अलग ही है। गर्म जगह पर बर्फ के मायने ही अलग है। चीजों को ठंड़ा करने में बर्फ ही सबसे बेस्ट है। साथ ही ब्यूटी के लिए भी बर्फ के काफी महत्व है। मसाज से लेकर फेशियल तक हर काम में बर्फ का महत्व ही अलग है। इसी तरह शरीर के कुछ खास हिस्सों से फैट बर्न करने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जिसे आइस थेरेपी कहते हैं।

कई अध्ययन में बताया हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों में बर्फ लगाने से फैट बर्न होता है। शरीर के जिन हिस्सों में एक्सट्रा फैट है वहां बर्फ स्लिम व फर्म बनाने में मदद करती है। दरअसल, आइस थेरेपी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में और टिश्यू को टाइट करने में मदद करती है।

ऐसे करें आइस थेरेपी

बर्फ से फेट कम करने के लिए एक जिप लॉक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और फिर उसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। अगर आपके पास जिप लॉक बैग नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा रोज करने से जल्द ही प्रभावित जगह से फेट कम हो जाएगा।

यदि आप चाहते है कि यह उपाय जल्द ही असर करें तो इसके लिए आप बर्फ को लगाने से पहले अपनी स्किन को मिट्टी से साफ करें। ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। इसके बाद आप आइस थेरेपी करेंगे तो आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

आइस थेरेपी से पहले इस बात का रखें ध्यान

बर्फ के इस उपाय को करने से आपको बस एक बात का ध्यान रखना होगा। जिससे आपको इसके साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलेंगे। बर्फ स्किन पर लगाते हुए बस यह एयान रखें की आप उसे सीधे स्किन पर ना लगाए। ऐसा करने पर आपको शरीर पर चकते या और भी कोई समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए हमेशा बर्फ को कपड़े या जिप लाॅक बैग में रखकर ही करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com