Breaking News

यहां तक पढ़े है वर्ल्ड कप में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

Posted on: 02 May 2019 16:13 by Surbhi Bhawsar
यहां तक पढ़े है वर्ल्ड कप में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली: जैसे की आपको पता ही होगा कि 30 मई से इंग्लैंड में वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है। हर बार की तरह इस बार भी भारतीय टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। बता दे कि भारत ने अपनी 15 सदस्य टीम 12 अप्रैल को घोषित की थी, इस बार विराट कोहली को कप्तान और महेंद्र सिंह धोनी को विकेट-कीपर बनाया गया है।

जानिये कहा तक पढ़े है भारतीय खिलाड़ी:

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के इस सलामी बल्लेबाज को “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है। रोहित शर्मा का जन्म महाराष्ट्र के शहर नागपुर में बंसोड नाम की जगह पें 30 अप्रैल 1987 को हुआ था। रोहित शर्मा ने सिर्फ 12वीं तक ही शिक्षा प्राप्त की है।

शिखर धवन

भारतीय टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज शिखर को “गब्बर” के नाम से भी जाना जाता है। शिखर धवन का जन्म दिल्ली में 5 दिसंबर,1985 को हुआ था। रोहित शर्मा की तरह धवन भी सिर्फ 12वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है।

केएल राहुल

भारतीय टीम में रिज़र्व ओपनर के तौर पर जुड़े केएल राहुल का जन्म कर्नाटक में शहर मंगलुरु में 18 अप्रैल 1992 को हुआ था। केएल राहुल ने बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (बी.कॉम ) तक शिक्षा प्राप्त की है। बता दे कि राहुल ने ग्रेजुएशन श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से किया है।

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली को “चीकू” नाम से भी जाना जाता है। विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। सलामी बल्लेबाजों की तरह कोहली ने भी सिर्फ 12वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की है।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेट-कीपर एम. एस. धोनी को “कैप्टन कूल” के नाम से भी जाना जाता है। धोनी का जन्म झारखण्ड में शहर रांची में 7 जुलाई 1981 में हुआ था। धोनी ने ग्रेजुएशन तक शिक्षा प्राप्त की है। धोनी ने अपना ग्रेजुएशन डिग्री सेंट ज़ेवियर कॉलेज से प्राप्त की है।

दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम में रिज़र्व ओपनर के तौर पर जुड़े दिनेश कार्तिक को “डीके” भी कहा जाता है। कार्तिक का जन्म तमिलनाडु में 1 जुलाई 1985 को हुआ था। कार्तिक ने अपनी पढ़ाई सेंट. बेड़े एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की थी।

हार्दिक पंड्या

भारतीय टीम में आल-राउंडर के तौर पर जुड़े हार्दिक का जन्म गुजरात में शहर सूरत में 11अक्टूबर 1993 को हुआ था। हार्दिक पंड्या ने सिर्फ 8वीं तक ही शिक्षा प्राप्त की है। हार्दिक 9वीं फैल है।

केदार जाधव

भारतीय टीम में ऑल-राउंडर के तौर पर जुड़े केदार जाधव का जन्म महाराष्ट्र में शहर पुणे में 26 मार्च 1985 को हुआ था। केदार जाधव ने बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (बी.कॉम) तक शिक्षा प्राप्त की हैं।

विजय शंकर

भारतीय टीम में आल-राउंडर के तौर पर जुड़े विजय शंका का जन्म 26 जनवरी 1991 में तमिल के शहर त्रिनिवेली में हुआ था। विजय शंकर ने अपना ग्रेजुएशन चेन्नई के गुरु नानक कॉलेज से की है।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जन्म गुजरात में शहर में अहमदाबाद में 6 दिसंबर 1993 में हुआ था। जसप्रीत बुमराह ने अपनी पढ़ाई निर्माण हाई स्कूल से की है।

बाकी खिलाड़ियों की शिक्षा के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नही हुई है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com