Breaking News

विश्वकप 2019 : गेंदबाजी का ये खास रिकॉर्ड सबसे पहले भारतीय के नाम रहा | ICC Cricket 2019 World Cup: Chetan Sharma Hattrick

Posted on: 27 May 2019 13:19 by pryadav
विश्वकप 2019 : गेंदबाजी का ये खास रिकॉर्ड सबसे पहले भारतीय के नाम रहा | ICC Cricket 2019 World Cup: Chetan Sharma Hattrick

लंदन । क्रिकेट के महाकुंभ विश्वकप 2019 के शुरू होने में दो ही दिन बाकि हैं । ऐसे में इसकी दीवानगी चरम पर है । इतिहास के पन्नो से आई जानकारी के मुताबिक गेंदबाजी का एक सबसे पहले भारतीय तेज गेंदबाज ने बनाया था । ये कारनामा है हैटट्रिक का । 1987 में भारत के तेज गेंदबाज चेतन शर्मा ने न्यू जीलैंड के खिलाफ खेले लजा रहे मैच में हैटट्रिक विकेट लिए। यह मैच में नागपुर में खेला जा रहा था। उन्होंने लगातार केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को क्लीन बोल्ड कर दिया था।

12 साल के बाद पाकिस्तानी ने दोहराया कारनामा

चेतन शर्मा के बाद वर्ल्ड कप को विकेटों की हैटट्रिक के लिए 12 साल इंतजार करना पड़ा। 1999 में पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ हैटट्रिक विकेट लिए। पाकिस्तान ने जिम्बॉब्वे को 272 रनों का लक्ष्य दिया था। ओवल में खेले जा रहे मैच को सकलैन की हैटट्रिक ने 123 रनों पर ही समेट दिया। 2003 में श्री लंका के चामिंडा वास ने वर्ल्ड कप में ऐसा रेकॉर्ड बना दिया जिसे तोड़ना शायद असंभव है।

वास ने कमाल ही कर दिया

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में वास ने पहली तीन गेंदों पर ही लगातार तीन विकेट चटका दिए। वनडे में पहली तीन गेंदों पर ही यह कमाल करके उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने हैनन सरकार, मोहम्मद अशराफुल और एहसानुल हक को एक-एक करके पविलियन भेज दिया था।

ली की रफ़्तार का जादू

वास की हैटट्रिक के 11 दिन बाद ही ब्रेट ली ने 2003 वर्ल्ड कप में विकेटों की दूसरी हैट ट्रिक लगा दी। यह मैच डरबन में केन्या के खिलाफ खेला जा रहा था। केन्या के ओपनर केनेडी ओटिएनो उनका पहला शिकार बने। इसके बाद ब्रिजल पटेल और डेविड ओबुया को उन्होंने कैच आउट करवा दिया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com