भारत बढ़ाएगा ताकत, इजरायल से खरीदेगा घातक स्पाइस बम | IAF Defence Deal with Israel of 300 Crore to buy 100 Spice Bomb…

0
47

भारतीय सेना पड़ोसी देशों के मुकाबले अपने को मजबूत करने में लगी है। इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत सरकार ने इजरायल से स्पाइस बम खरीदने का फैसला लिया है। भारत सरकार 300 करोड़ रूपए खर्च कर अपने मित्र देश इजरायल से करीब 100 स्पाइस बम खरीदेगा।

ये स्पाइस बम वही है, जो भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पीओके क्षेत्र के बालाकोट एयर स्ट्राइक में इस्तेमाल किए थे। तब एयरफोर्स ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक में जैश के आतंकी ठिकानों को नष्ट किया था। भारत ने इजरायल के साथ करीब 300 करोड़ का ये रक्षा सौदा किया है। हालांकि भारत इससे पहले भी सैन्य शक्ति को बढ़ाने के लिए आधुनिक हथियार खरीदने का सौदा कर चुका है।

इधर अब भारत ने रूस के साथ तीन अरख डाॅलर का समझौता किया है। इस समझौते के तहत रूस 10 वर्ष की अवधि में भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे तैयार कर देगा। सैन्य सूत्रों के मुताबिक रूस अकुला वर्ग के पनडुब्बी को भारतीय नौसेना को 2025 तक सौंपेगा। इस अकुला वर्ग पनडुब्बी को नाम चक्र आईआईआई दिया गया है।

भारतीय नौसेना को पट्टे पर दी जाने वाली ये तीसरी रूसी पनडुब्बी होगी। हालांकि रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता से जब इस समझौते के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ कहने से इनकार कर दिया। सूत्रों की माने तो पहली रूसी परमाणु संचालित पनडुब्बी आईएनएस चक्र को तीन वर्ष की लीज पर 1988 में लिया गया था। दूसरी आईएनएस चक्र को लीज पर दस वर्षों की अवधि के लिए 2012 में हासिल किया गया था। सूत्रों ने बताया कि चक्र आईआई की लीज 2022 में समाप्त होगी और भारत लीज को बढ़ाने की ओर देख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here