Instagram पर बिक रही हैं इंसानी खोपड़ियां, इतनी हुई बिक्री

0
36
haddi

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत से लोग अपने प्रॉडक्ट्स बेचते हैं, और आज कल तो सोशल मीडिया ई-कॉमर्स का जरिया बन चूका हैं। आपको बता दे, इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट ऐसा है जहां इंसानी खोपड़ियों की सेल लगती है और लोग इसको खरीदते भी हैं। इसकी बिक्री इतनी हैं कि आप सोच भी नहीं सकते। हालांकि वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर मेडिकल की पढ़ाई के लिए इनको खरीदा जा रहा है। जीव विज्ञान और मानव शरीर के अध्येता भी इनकी खरीदारी करते हैं।

यूनाइटेड किंगडम में इंसानी शरीर की हड्डियों और खोपड़ियों को बेचने पर कोई रोक नहीं है। इस कारण खोपड़ियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। आमतौर पर खरीदार अपने विक्रेता को पर्सनल मैसेज करते हैं। फिर दोनों के बीच डील होती है। इसमें शिपिंग और पैकेजिंग जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं। इंसानी खोपड़ियों को बेचने के लिए हैशटैग# और #skeleton आदि का प्रयोग किया जाता है।

खोपड़ी और हड्डियों की कीमत भी कॉमेंट सेक्शन में दी जाती है। इस अकाउंट पर नियमित आनेवालों के लिए तो यह आम बात है, लेकिन कोई अनजाना शख्स पहुंच जाए तो उसे मुश्किल होगी। आपको बता दे, यूके में यह बिजनेस 46,000 पाउंड (करीब 40 लाख रुपए) का है, जो हर साल बढ़ रहा है। हालांकि कुछ रिसर्चर्स का दावा है कि यह मार्केट पिछले दो साल में और बढ़ गया है। वर्तमान समय में हर साल 70 लाख का कारोबार हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here