Breaking News

इंदौर में लगेगा 13 जुलाई को विशाल रोजगार मेला

Posted on: 05 Jun 2018 03:23 by Ravindra Singh Rana
इंदौर में लगेगा 13 जुलाई को विशाल रोजगार मेला

इंदौर:  इंदौर जिले के युवाओं को निजी क्षेत्र के विभिन्न प्रतिष्ठित होटल और अन्य संस्थानों में नौकरी दिलाने के लिये 13 जुलाई को खंडवा रोड़ स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के परिसर में विशाल रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा। इस रोजगार मेले के माध्यम से जिले के 10 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इच्छुक युवाओं के पंजीकरण के लिये शिविर भी लगाये जायेंगे। युवा ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते है। इसके साथ ही जिले में कल्याणियों (विधवाओं) को स्वरोजगार तथा अन्य रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़ने के लिए अभियान भी चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत उनके लिए अलग से रोजगार मेले लगाये जायेगें।

यह जानकारी आज यहां कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े की अध्यक्षता में संपन्न हुई अंतर्विभागीय समन्वय समिति तथा समयसीमा के आवेदनों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा बैठक में दी गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती निधि निवेदिता, श्री  कैलाश वानखेड़े, श्री अजय देव शर्मा तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मीना, टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी कौशल काउंसिल भारत सरकार की सीओओ श्रीमती सोनाली सिन्हा, मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड मध्यप्रदेश भोपाल के डायरेक्टर श्री मनोज कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि जुलाई माह में आयोजित होने वाले रोजगार मेले की व्यापक तैयारियां जारी है। मेले में लाभ लेने के इच्छुक युवा www.thsc.in पर अपना ऑनलाइन पंजीयन करा सकते है। बैठक में कलेक्टर श्री वरवड़े ने इंदौर जिले में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन के लिए चलाये जा रहें अभियान की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये की पंजीकृत ऐसे श्रमिक जिनका सत्यापन हो चुका है, उन्हें पात्रता अनुसार लाभान्वित किया जाये। जिन श्रमिकों का किसी कारणवश सत्यापन सूची में नाम नहीं आ पाया हैं तो उसकी सूची नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड की जाये।

जिससे कि वे अपना नाम देख सके तथा कमी रहने पर उसकी दुरूस्ती कर नाम शामिल करवा सके। उन्होने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह सत्यापित सभी हितग्राहियों को उनकी पात्रता के अनुसार लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। सभी विभाग लाभार्थियों की सूची शीघ्र तैयार कर लें। जिले में आगामी 13 जून को सम्मेलन आयोजित कर इन लाभार्थियों को लाभ का प्रमाण-पत्र वितरित किया जायेगा। यह सम्मेलन इंदौर शहर में वार्डवार तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायतवार आयोजित किये जायेंगे।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने बताया कि जिले में असंगठित क्षेत्र के सवा 7 लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका हैं। इनमें से 5 लाख से अधिक श्रमिकों का सत्यापन हो गया हैं। शेष श्रमिकों के सत्यापन की कार्यवाही जारी हैं। ऐसे श्रमिक जिनका आधार कार्ड अथवा समग्र आईडी नहीं बनी है और असके आभाव में सत्यापन नहीं हो रहा हैं, तो उनका तुरंत आधार कार्ड तथा समग्र आईडी बनाई जाये।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com