सूजी का ढोकला बनाने की आसान विधि

0
90

नई दिल्ली : सूजी के ढोकले बनाना आसन है ओर बहोत जल्द बन जाते है.सूजी के ढोकले खाने में हल्के होते हे। कुछ हल्का और चटपटा खाने का मन हो तो फटा फट बनाइए सूजी के ढोकले। ये आपको हेल्दी  रखेगा। और आपकी भूक भी मिटाएगा। तो आइए देखते है कैसे बनते है ये सफ़ेद ढोकले।

Related image
via

आवश्यक सामग्री –

रवा(सूजी) – 1 कप (200 ग्राम)
दही – 1 कप (फैंटा हुआ)
ईनो फ्रूट सॉल्ट – 1 छोटी चम्मच
नमक – ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
चीनी – ¾ छोटी चम्मच (अॉप्शनल)
तेल – 2 टेबल स्पून
काली सरसों के दाने – ½ छोटी चम्मच
तिल – 1 छोटी चम्मच
करी पत्ता – 10-12
हरी मिर्च – 2

विधि –

सूजी का ढोकला बनाने के लिए, सूजी को प्याले में निकाल लीजिए। दही में अदरक, हरी मिर्च डाल कर मिक्सर में अच्छे से फेट ले। फैंटा हुआ दही , सूजी में डाल कर मिक्स कीजिए. बैटर में थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए इडली के बैटर जैसा गाढा़ तैयार कर लीजिए बैटर मिक्स होकर तैयार है इसे 10 मिनिट के लिए रख दीजिए.

10 मिनिट बाद बैटर फूल कर तैयार है. बैटर में नमक और पाउडर चीनी डाल कर मिक्स कर दीजिए. अब इस बैटर में 1 छोटी चम्मच ईनो फ्रूट सॉल्ट और इसके ऊपर 1 छोटी चम्मच पानी डाल कर इसे मिक्स कर दीजिए. ईनो डालकर बैटर को बहुत ज्यादा फैंटना नहीं होता है. जैसे ही बैटर में बबल दिखाई दें बैटर फूला हुआ दिखें बैटर को मिक्स करना बंद कर दीजिए। ढोकला बनाने के लिए बैटर बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए.

बनाने की विधि

ढोकला बनाने के लिए कंटेनर लीजिए और इस कंटेनर को तेल लगाकर अंदर चिकना कर लीजिए. अब बैटर को इस कंटेनर में डाल दीजिए.

पानी में उबाल आने पर इसमें ढोकला कंटेनर रख दीजिए और बर्तन को ढक कर ढोकला को 20 मिनिट पकने दीजिए.

ढोकला को तेज आंच पर पकने के लिए रखें जब भाप बहुत अधिक बन रही हो तो गैस को मध्यम कर दीजिए और मीडियम आंच पर ही ढोकला को। 20 मिनिट पका लीजिए.20 मिनिट बाद ढोकला को चैक कीजिए, ढोकला अच्छा फूला दिखाई दे रहा है. गैस बन्द कर दीजिये.

Image result for suji ka dhokla
via

ढोकला कंटेनर निकालिये और जाली स्टैण्ड पर रख दीजिए. ढोकला ठंडा होने दीजिए. ठंडा होने पर, चाकू की सहायता से ढोकला को बर्तन से चारों ओर से निकालते हुए अलग कर लीजिये. कंटेनर के ऊपर प्लेट रखें और इसे पकड़ कर उलट दीजिए ढोकला प्लेट में निकल आएगा. एकदम फूला फूला सूजी का ढोकला झटपट तैयार है।

तड़का लगाइए

तड़के के लिए, छोटा सा पैन गैस पर रखिए और इसमें 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. गरम तेल में राई डालकर तड़का लीजिए. राई के तड़कते ही करी पत्ते, तिल और लम्बाई में कटी हुई 2 हरी मिर्च डाल दीजिए. गैस बंद कर दीजिए और तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डाल दीजिए.

Image result for suji ka dhokla
via

ढोकला को मन पसंद आकार में काट लीजिए, स्पंजी और स्वाद में बेमिसाल ढोकला को मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. यह ढोकला तो बिना किसी चटनी के भी खा सकते हैं. इसका स्वाद आपको बहुत अच्छा लगेगा.

LEAVE A REPLY