कहीं आप भी तो नहीं ले रहे 100 रूपये का नकली नोट, ऐसे करें पहचान | How to Identify 100 Rupees Fake Note…

0
14
New_Rs_100_Note

आजकल बाजार में नए नोटो के आने के बाद से आये दिन किसी न किसी तरह की नकली नोटो की घटनाएं सामने आ रही है। आपने देखा होगा जारी किये गए 2,000 से लेकर 10 रूपये तक के नोट दिखने में काफी सुन्दर और हल्के दिखाई देते है। परन्तु क्या आप जानते है कि बाजार में इन नोटों का नकली रूप में बनाकर भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

आपको सुनकर हैरानी जरुर होगी परन्तु यह सच है। अब आप जब भी बाजार से 100 रूपये का नोट ले तो असली और नकली नोट की पहचान कर ले ताकि कोई आपको नकली नोट देकर बेवकूफ ना बना सके।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि आजकल 100 रुपए के नकली नोट मार्केट में तेजी से सर्कुलेट हो रहे हैं, इस कारण आपको सतर्क रहने की अत्यधिक जरुरत है। तो आइये आज हम आपको बताते है कि कैसे करें असली और नकली नोटों की पहचान, जिससे नकली की बजाय आप असली और सही नोट ले सके….

  1. बता दे कि 100 रुपये के असली नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा होता है। जबकि नकली नोटों में ये दूसरे फॉन्ट में होता है।
  2. असली नोटों नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी हुई होती है। इसके अलावा RBI,भारत,INDIA और 100 छोटे अक्षरों में लिखा होता है।
  3. असली नोट को मोड़ने पर नोट में लगे तार का रंग हरे से बदलकर नीला हो जाएगा। इसके अलावा इसमें रुपए के मूल्य का वॉटर मार्क भी बना होगा।
  4. असली नोट के पीछे उसकी छपाई का वर्ष, स्लोगन, अलग-अलग भाषाओं में सौ रुपाए और अशोक स्तंभ बना हुआ होता है।
  5. नोटों पर फ्लोरल प्रिंट के ठीक नीचे एक पहचान चिन्ह बना होता है। 100 रुपए में यह निशान ट्राइएंगल यानि त्रिकोण के आकार में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here