Breaking News

पसीनें की बदबू से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे | Adopt these ‘Home Remedies’ for Sweat

Posted on: 21 Apr 2019 12:42 by Surbhi Bhawsar
पसीनें की बदबू से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे | Adopt these ‘Home Remedies’ for Sweat

गर्मियों में पसीनें की बदबू से बचने के लिए लोग कई तरह के सेंट, बॉडी स्प्रे और कई तरह की चीजें इस्तेमाल करते है। रोज नहाने और बॉडी स्प्रे लगाने के बाद भी कई बार बदबू आने लगती है आपको शर्म का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको साफ़ सफाई रखने के साथ-साथ कुछ नुस्खे अपना साकते है और इस समस्या से निजात पा सकते है।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल न केवल खुशबूदार होता है बल्कि बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए नहाते समय हलके गर्म पानी में कुछ बूंदें दाले और उससे नहाएं. यदि आपके पांव से बदबू आती है तो इसमें पांव डूबोकर रखें. ऐसा करने से धीरे-शीरे बदबू कम हो जाएगी.

नींबू का रस

शारीर के जिस हिस्से पर आपको ज्यादा पसीना आता है वहां नींबू का रस लगा लें। नींबू में एसिड पाया जाता है जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।

खीरें

लोग अक्सर आर्मपिट से आने वाली बदबू से परेशान रहते है। ऐसे में नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़ें। खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीड़ेंट शरीर से बैक्‍‍टीरिया को खत्म कर बदबू से बचाता है।

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा भी पसीने की बदबू ख़त्म करने में मदद करता है। शरीर के जिस हिस्से पर सबसे ज्यादा पसीना या बदबू आती हैं वहां रोजाना एक चम्मच बेकिंग सोडे को ताजे नींबू के रस में मिलाकर लगाएं।

तेजपत्ता

तेजपत्ता खाने के अलावा आपको पसीने की बदबू से भी बचाता है। इसके लिए तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें। फिर इसे उबालकर 24 घंटे के लिए रख दें। आपको शारीर के जिन हिस्सों में पसीना आता है, वहां की इस पानी से सफाई करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से पसीना आना कम हो जाता है और दुर्गंध की समस्या दूर रहती हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com