Breaking News

12वीं पास बने CID ऑफिसर, जानिए कितनी सैलरी मिलेगी

Posted on: 11 Feb 2019 13:54 by Ravi Alawa
12वीं पास बने CID ऑफिसर, जानिए कितनी सैलरी मिलेगी

कई युवा (CID) क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट से जुड़ना चाहते है और इसमें करियर बनाना चाहते है. अगर आप भी इस सेक्टर में करियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए क्या योग्यता होती है. यहां कितनी सैलरी मिलती है आज हम आपको सब बताने वाले है.

Must Read:10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

सबसे पहले तो यह जानना जरुरी है कि आखिर CID क्या है और इनका क्या काम होता है. आपको बता दे कि, CID पुलिस संगठन के सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है. यहां काम करने वाले अधिकारियों को CID ऑफिसर के रूप में जाना जाता है. CID विशेष श्रेणी के मामले और सरकार और DGP (पुलिस महानिदेशक) द्वारा सौंपे गए मामलों की जांच करता है.

Must Read:10 वीं पास के लिए NIRT में नौकरी का मौका, जल्द करें आवेदन

CID ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार का भारत का नागरिक होना जरुरी है. इस पद के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं. इस पद के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है. 21 वर्ष से 27 वर्ष के बीच का कोई भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकता है.

Must Read:यहां सरकारी नौकरी में बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

CID ऑफिसर के लिए चयन लिखित परीक्षा, भौतिक परीक्षण और साक्षात्कार के आधार पर होगा. इसके साथ ही उम्मीदार के अंदर अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, प्लीजिंग मैनर और सोसायटी में वर्तमान अवसरों पर ज्ञान होना जरुरी है.

CID विभाग में पदों के अनुसार अलग-अलग वेतन होता है. हालांकि, 8,000 से 24,500 रुपये के बीच वेतन मिल सकता है. वेतन के साथ ही सिविल सेवर्स भत्ता, ग्रेड वेतन, महंगाई भत्ता, छुट्टी यात्रा भत्ता, चिकित्सा और आवास आदि.

CID विभाग में पदों के लिए परीक्षा पैटर्न 2 होते है.

भाग 1

अवधि 2 घंटे

कुल अंक 200 (प्रत्येक के लिए 50 अंक)

इसमें सामान्य इंटेलिजेंस + रीज़निंग शामिल है

सामान्य जागरूकता

संख्यात्मक योग्यताएं

अंग्रेजी समझ

भाग 2

अवधि -4 घंटे

कुल अंक -400 (प्रत्येक के लिए 100 अंक)

इसमें शामिल हैं- अंकगणितीय क्षमता (100 प्रश्न, 2 घंटे)

अंग्रेजी भाषा और समझ (200 प्रश्न, 2 घंटे)

साक्षात्कार: 100 अंक

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com