दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ पारा | Hottest Day in Country with 48 Degrees Celsius; in Delhi Heat Breaks 5 Year Record

0
14

देशभर में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। वहीं दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है, जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार यह पालम में अब तक का सर्वाधिक तापमान है जून महीने में सबसे सर्वाधिक तापमान 9 जून 2014 को 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं सफदरगंज मौसम केंद्र पर भी सर्वाधिक तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया है जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है सफदरगंज कम से कम 11 साल का रिकॉर्ड टूटा है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून में देरी से वर्षा में कमी आई है। मानसून ने इस बार देरी से 8 जून को केरल में दस्तक दी है। जिससे देशभर का मानसून प्रभावित हुआ है।

भारतीय मौसम विभाग के आंकड़े में कहा गया है, ‘‘दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर से सटे क्षेत्र में अगले 48 घंटों के दौरान एक दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। इसके उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर आगे बढ़ने और एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की काफी संभावना है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here