Home Remedies For Migraine

आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण और कंप्यूटर पर कई घंटों तक लगातार काम करने और तनाव के कारण से या लंबे सफर के बाद बहुत बार सिरदर्द और माइग्रेन की शिकायत होने लग जाती है. ऐसे में यह चमत्कारी घरेलू उपचार माइग्रेन या सिरदर्द को दूर करने में मददगार होंगे.

Via

जायफल का पीसा हुआ पेस्ट

जायफल लेकर उसको पीसकर कुछ मात्रा में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे माथे पर लगा ले. इसका आपको यह फायदा होगा कि नींद भी अच्छी आयेगी. साथ ही सिरदर्द भी दूर हो जायेगा. इसके साथ ही आप माइग्रेन के दर्द में राहत के लिए शीशम के तेल का उपयोग भी कर सकते है. इसकी एक बूंद नाक में डालने से शरीर को आराम मिलता है.

Via

पुदीना या हरे धनिया का रस

आपको क्या करना है कि एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां या फिर हरे धनिया की पत्तियां लेकर उसको पीसकर इसका रस निकाल लेना है. इस रस को माथे पर लगाने से सिरदर्द में चमत्कारिक रूप से राहत मिलती है.

सूखे अदरक या सोंठ

दो चमच्च पानी के साथ में सोंठ या सूखे अदरक के पाउडर को मिला लीजिए. इसे माथे या खोपड़ी पर लगाने से राहत मिलती है. सोंठ न हो तो सामान्य अदरक को भी पीसकर उपयोग कर सकते हैं. इसे लगाने से आपको थोड़ी सी जलन जरुर होगी, लेकिन थोड़ी देर में राहत भी मिल जाएगी.

नींबू और अदरक का रस

Via

नींबू और अदरक के रस को बराबर मात्रा में लेकर आपको मिला लेना है. इस रस को एक या दो बार पीने से सिरदर्द और माइग्रेन में गजब की राहत मिलती है.

 

Via

LEAVE A REPLY