Breaking News

घर पर बनाईए गणेश जी के पसंदीदा स्पेशल मोदक |home made special modak

Posted on: 04 Sep 2018 11:29 by shilpa
घर पर बनाईए गणेश जी के पसंदीदा स्पेशल मोदक |home made special modak

home made special modak

हमारे देश में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। ख़ासतौर पर महाराष्ट्र में इस त्यौहार की बहुत धूम रहती है। गणेश चतुर्थी पर जहां घर या पंडालों में गणपति की सुंदर-सुंदर मूर्तियों की स्थापना की जाती है, वहीं घरों में बहुत स्वादिष्ट पकवान भी बनाए जाते हैं। गणेश जी को मोदक बहुत पसंद थे, मोदक कई तरह से बनते है तो आइये आज हम चावल के आटे से मोदक बनाने का तरीका बताते है जिसे मराठी मे ‘उकडी चे मोदक’ बोलते है.

मोदक बनाने की सामग्री
2 कप -चावल का आटा
डेढ़ कप- गुड़, कूटा हुआ
2 कप – कद्दूकस किया हुआ कच्चा नारियल
काजू – टुकड़ों में
किशमिश
1 चम्मच -भुना खसखस
इलाइची – 5
1 चम्मच – घी
नमक – आधा चम्मच

मोदक बनाने की विधि

अब सबसे पहले कुटे हुए गुड़ और नारियल को कढ़ाई में डाल कर गर्म करने के लिये रखें। दोनों को गाढ़ा होने तक पकाएं, और चम्मच से चलाते रहें। इस मिश्रण में काजू, किशमिश, खसखस और इलाइची के दाने मिला दें। यह मोदक के लिए भरावन है।

अब दो कप पानी में एक छोटा चम्मच घी डाल कर गरम कर लें। पानी उबलते ही गैस बन्द कर दें। चावल का आटा और हल्का सा नमक पानी में डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। तैयार मिश्रण को 5 मिनट के लिए ढंक लें। अब चावल के आटे को बड़े बर्तन में निकालकर नरम आंटा गूथ कर तैयार कर लें। अब एक कटोरी में थोड़ा घी रखें। घी हाथों में लगाकर आटे को नरम होने तक मसलें, इस आटे को मलमल के कपड़े से ढक कर रखें।

हाथ को घी से चिकना करें और चावल के आटे से एक छोटा पेड़ा निकालकर हथेली पर रखें। दूसरे हाथ के अंगूठे और उंगलियों से उसे किनारे पतला करते हुये बढ़ा लीजिये। उंगलियों से थोड़ा गड्डा करें और इसमें एक छोटी चम्मच पिठ्ठी रखें। अंगूठे और उंगुलियों की मदद से मोड़ डालते हुए ऊपर की तरफ चोटी का आकार देते हुए बन्द करें।

ऐसे ही सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लें। किसी बड़े और गहरे बर्तन में दो ग्लास पानी डाल कर गर्म करने रखें। जाली स्टैन्ड लगाकर चलनी में मोदक रख कर भाप में दस बारह मिनट के लिए पकने दें। पकने के बाद मोदक प्रसाद चढ़ाने के लिए तैयार हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com