Breaking News

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन पर मचा बवाल, विदेशों में उठी आवाज

Posted on: 08 Jul 2019 11:45 by Pawan Yadav
पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन पर मचा बवाल, विदेशों में उठी आवाज

नई दिल्ली। पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। लगातार विरोध के बाद भी पाकिस्तान में यह हरकत रूकने का नाम नहीं ले रही है। इसी बीच कनाडा के सिसौगा सेलिब्रेशन स्कवायर पर सिंध के रहने वाले हिंदुओं ने प्रदर्शन कर नाबालिग हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने की मांग की।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा में विरोध-प्रदर्शन कर पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाया गया, ताकि सरकार उन अपराधियों पर कार्रवाई कर सके, जो हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि धर्म परिवर्तन के नाम पर लड़कियों से रेप किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि जैसा कि आप जानते हैं सिंधी हिंदू बहुत पीड़ा में हैं, क्योंकि आजकल पाकिस्तान में लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।

प्रदर्शनकारियों के हाथ में मौजूद पोस्टर में लिखा था, ‘पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण बंद हो‘, ‘पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यक उत्पीड़न बंद करो‘, ‘पाकिस्तान हिंदू लड़कियों को अगवा करना बंद करो‘, ‘हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण कराना बंद करो‘। उन्होंने प्रदर्शन के दौरान हमें न्याय चाहिए के नारे भी लगाए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के अकेले सिंध प्रांत में हिंदू और ईसाई लड़कियों के जबरन धर्मांतरण और शादियों के करीब 1000 मामले उजागर हो चुके हैं। इस पर देश का स्वतंत्र मानवाधिकार संगठन भी चिंता जता चुका है। 16 अप्रैल को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में ‘पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग’ (एचआरसीपी) ने कहा था कि सरकार ने ऐसी जबरन शादियों को रोकने के लिए अतीत में बहुत अच्छी कोशिशें नहीं कीं। ये प्रयास बहुत मामूली ही रहे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com