Breaking News

यहां ‘रेलवे कोच’ में डाले जाएंगे वोट, जाने क्या है मामला | Voting in ‘Railway Coach’

Posted on: 05 May 2019 12:12 by Surbhi Bhawsar
यहां ‘रेलवे कोच’ में डाले जाएंगे वोट, जाने क्या है मामला | Voting in ‘Railway Coach’

लोकसभा चुनावमें चार चरणों के लिए वोटिंग हो गई है. पांचवें चरण के चुनाव का शोर भी थम गया है।. 6 मई को पांचवें चरण के मतदान के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रशासन तरह-तरह के अभियान चला रहा है। इसी कड़ी में एक पोलिंग बूथ को रेलवे कोच की तरह तैयार किया गया है, जो सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

झारखंड का है मामला

रेलवे कोच की तरह दिखने वाला यह पोलिंग बूथ झारखंड के हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के एक अंतर्गत बनाया गया है। यहां डुल्मी ब्लॉक के चातक गांव के एक हाईस्कूल को रेलवे कोच की तरह पेंट किया गया है। जब इस स्कूल को लोकसभा चुनाव के लिए पोलिंग बूथ बनाया गया तो अधिकारियों के मन में इसे आदर्श बूथ बनाने का ख्याल आया। इसके बाद स्कूल की कक्षाओं को रेलवे कोच की तरह सजाया गया। यहां पांचवे चरण में 6 मई को मतदान किया जाएगा।

वोटिंग परसेंट बढाने के लिए किया ऐसा

डुल्मी ब्लॉक की बीडीओ जया शंखी मुर्मू ने बताया क‍ि यह आईडिया वोटिंग परसेंट बढाने के ली मन में आया। आसपास के ल‍ोग इस पोल‍िंग बूथ को देखने आ रहे हैं। जब स्कूल खुलेंगे तो बच्चे भी स्कूल में वाप‍िस आकर खुशी महसूस करेंगे।

इससे पहले भी हुआ है ऐसा

देशभर में स्कूलों की कक्षाओं को रेलवे कोच की तरह पेंट करने का चलन शुरू हो गया है। इससे पहले राजस्थान के अलवर में भी राजकीय माध्यमिक विद्यालय को रेलवे कोच का लुक द‍िया गया था ज‍िसमें 450 बच्चे पढ़ते हैं। स्कूल प्रबंधन का कहना था क‍ि सोशल मीडिया पर केरल में एक स्कूल को इस लुक में देखने के बाद उनके मन में विचार आया कि अलवर में भी ऐसा ही स्कूल हो। इसका खर्चा 3 से 4 लाख रुपये था, लेक‍िन इसे बनाया गया।

केरल में पहली बार हुआ था ऐसा

इससे पहले जून 2017 में केरल के कासरगोड ज‍िले में एक सरकारी स्कूल की कक्षाओं की दीवारों को रेलवे कोच का लुक द‍िया गया था। इस स्कूल की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर देखने के बाद देशभर में इस तरह्ज का चलन शुरू हो गया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com