त्योहारी सीजन में महंगा हुआ सोना, 36 हजार के करीब पहुंचे भाव

0
108
gold

नई दिल्ली: सोने के भाव आसमान छूने लगे है। मंगलवार को सोने के भाव 35,915 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पंहुच गए है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये की मजबूती के साथ 35,970 रुपये प्रति 10 ग्राम के सबसे ऊंचें स्तर पर पहुंच गया। बताया जा रहा है कि सोने की कीमत में ये तेजी जौहरियों द्वारा लगातार खरीदारी के चलते आई है।

अखिल भारतीय सर्राफा संघ की माने तो सोने के साथ-साथ चांदी के भाव में भी उछाल आया है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की खरीदारी से चांदी भाव 260 रुपये बढ़कर 41,960 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार शुक्रवार को सोने का भाव 1450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था, जो कि पिछले 6 साल में सबसे अधिकतम स्तर पर था। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% से बढ़ाकर 12.5% करने के कारण भी सोने की कीमतों में तेजी आई है।

इसके अलावा ग्लोबल इकनॉमिक ग्रोथ में सुस्ती, अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर, ईरान को लेकर भू-राजनैतिक तनाव बढ़ने से भी गोल्ड में निवेश को निवेशकों द्वारा सुरक्षित विकल्प माना जा रहा है, जिसके चलते सोने की कीमत में लगातार तेजी देखी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here