Breaking News

मप्र में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, प्री-मानसून से राहत के आसार

Posted on: 12 Jun 2019 21:06 by bharat prajapat
मप्र में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, प्री-मानसून से राहत के आसार

मध्यप्रदेश में लगातार भीषण गर्मी और लू के गर्म थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित हैं। ऐसे प्रदेश वासियों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। दरअसल आने वाले दिनों में प्री मानसून के चलते गर्मी से कुछ हद तक निजात मिलने की संभावना जताई जा रही है।

वहीं राजधानी भोपाल में प्रचंड गर्मी का प्रकोप फिलहाल जारी है। मंगलवार को दिन का तापमान 45.1 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया था। वहीं रात में भी गर्मी ने अपना प्रकोप जारी रखा था और तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके अलावा बुधवार को गर्मी ने अपना कहर जारी रखा था।

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों तक गर्मी बनी रहेगी।
वहीं भोपाल में 13 और 14 जून को धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी होने का भी अनुमान लगाया गया है। पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक के अनुसार पूर्वी अरब सागर के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान का असर मध्यप्रदेश में भी पड़ेगा इसके चलते गुरुवार और शुक्रवार को आंधी चल सकती है। साथ ही हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

स्थानीय मौसम विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला की मानें तो एक-दो दिन में मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से भोपाल इंदौर उज्जैन संभागों के जिले में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है।

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान को लेकर शुक्ला कहा कि यह तूफान 30 जून को गुजरात के वेरावल तट से टकराएगा। जिससे वहां पर तेज बारिश हो सकती है। इसका कुछ असर मध्यप्रदेश में भी पड़ेगा और तापमान में गिरावट आ सकती है। लेकिन दो दिन बाद ही गर्मी फिर तेज हो सकती है। साथ्ज्ञ ही समुद्री तूफान के 15 जून को निष्क्रिय होने की संभावना भी जताई जा रही है।

वहीं मंगलवार इंदौर में भी मंगलवार को गर्मी में कोई राहत नहीं दिखाई दीं दिन की शुरुआत तेज हवा और धूप से हुई थी साथ ही दोपहर में भी थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बादल छाए रहे थे। लेकिन पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया था जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। बुधवार को भी तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

इधर मौसम विभाग ने बुधवार को भोपाल, रायसेन, राजगढ़, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, आगर, मालवा, ग्वालियर, दतिया, गुना, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरोली, उमरिया, शहडोल, छतरपुर, सागर, दमोह और बेतूल में तेज लू चलने का रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

साथ ही प्रदेश अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, कटनी, टीकमगढ़, पन्ना, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, विदिशा, सीहोर, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, उज्जैन, शिवपुरी और अशोक नगर जिलों में भी लू के थपेड़े चलने की संभावना जताई गई है। साथ ही पंचमणि भी लू की चपेट में है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com