Breaking News

गर्मी का कहर, देशभर में 30 की मौत

Posted on: 02 Jun 2019 11:02 by Surbhi Bhawsar
गर्मी का कहर, देशभर में 30 की मौत

नई दिल्ली: पूरे देश में आसमान से आग बरस रही है। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए राजस्थान और विदर्भ में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है, वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जरी कर दिया गया है। भीषण गर्मी ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

पश्चिमी राजस्थान के चुरू में तो पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास भी पारा हाफ सेंचुरी लगा चुका है। देशभर में गर्मी के कारण 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

रेगिस्तान से आ रही गर्म हवाओं से तापमान गर्म बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार 3 जून के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक़ इस बार मॉनसून भी एक हफ्ते की देरी से आएगा और सामान्य रहेगा। उम्मीद है कि 6 जून के बाद बारिश हो सकती है।

इस बीच, लखनऊ स्थित मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफ़ान के साथ बारिश का अनुमान जताया है। राज्य के लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही एक-दो दिन तक तापमान में गिरावट रहने की भी संभावना जताई है।

कर्नाटक में सूखे का संकट

वहीं कर्नाटक सूखे की चपेट में आ गया है। इसको लेकर राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सरकार ने सर्कुलर जारी कर अच्छे मॉनसून के लिए राज्य के सभी मंदिरों में यज्ञ करने का आदेश दिया है। हर मंदिर से विशेष पूजा करने को कहा गया है, जिसमें 10001 रुपये से ज्यादा खर्च न हों।

कर्नाटक के हुबली इलाके में किसान सूखे के कारण गायों को बेचने पर मजबूर हो गए हैं। किसानों का कहना है, ”हमारे पास गायों को खिलाने के लिए कुछ नहीं है। बारिश भी नहीं पड़ रही। हम कुछ भी बोने में सक्षम नहीं हैं तो उन्हें क्या खिलाएं? हम यहां गायों को बेचने आए हैं लेकिन अच्छा दाम भी नहीं मिल रहा।”

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com