Breaking News

सेहत और स्वाद में बेहतर ,बनाने में आसान…फ्रूट कस्टर्ड

Posted on: 22 Jun 2018 07:16 by shilpa
सेहत और स्वाद में बेहतर ,बनाने में आसान…फ्रूट कस्टर्ड

नई दिल्ली: जो सेहत और स्वाद में बेहतर हो, जो छोटों और बड़ों को पसंद हो ,और जो बनाने में बेहद आसन हो …जी हां हम फ्रूट कस्टर्ड की बात कर रहे है . तो आये देखे फ्रूट कस्टर्ड बनाने की रेसिपी . हमें उम्मीद है कि फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि आपको पसंद आएगी।

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री:

दूध – 01 लीटर (फुल क्रीम),
क्रीम – 200 ग्राम,
शक्कर – 150 ग्राम,
वनीला कस्टर्ड – 50 ग्राम,
सेब – 01 नग,
अनार – 01,
आम – 01 नग,
अंगूर– 250 ग्राम।

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि :

फ्रूट कस्टर्ड के लिये एक कप दूध निकाल कर शेष दूध को भगोने में डाल कर अच्छा उबल लें। ठंडे वाले दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह से घोल लें। ध्यान दें कि दूध में गुठलियां न पड़ें।

जब गैस पर चढ़े दूध में एक उबाल आ जाए, कस्टर्ड घुला दूध भी उसमें डाल दें। साथ ही शक्कर को भी दूध में डाल दें और चलाते हुए पकाएं। लगभग 10 मिनट तक दूध को चलाते हुए पकाएं, जिससे दूध गाढ़ा हो जाए। गाढ़ा होने पर गैस को बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें।

जब तक दूध ठंडा हो रहा है, सारे फलों को धुलकर छोटे-छोटे पीस कर लें। अनार के दाने निकाल लें और अंगूर के डंठल तोड़ कर अलग कर दें। साथ ही क्रीम को थोड़ा सा मथ लें।

जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाए, उसमें क्रीम और कटे हुए फल डाल दें और उसे मिलाकर लगभग 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

अब आपकी फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी कम्‍पलीट हुई। आपका फ्रूट कस्टर्ड तैयार है। ठंडा होने पर कस्टर्ड को निकालें और बाउल में निकाल कर सर्व करें। इसे आप नाश्ते के रूप में, खाने के बाद अथवा मीठे के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

lकस्टर्ड बनाने के लिए जो फल ऊपर बताए गये हैं, जरूरी नहीं कि आप भी वही फल कस्टर्ड में डालें। आप अपनी पसंद अथवा वर्तमान में उपलब्ध फलों को ऊपर दी गयी मात्रा के अनुसार डाल सकते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com