Breaking News

कुछ आसान स्टेप्स और घर बैठे कीजिए हेयर स्पा

Posted on: 18 Jun 2018 11:45 by shilpa
कुछ आसान स्टेप्स और घर बैठे कीजिए हेयर स्पा

 

नई दिल्ली : शायद ही कोई ऐसी लड़की हो जो खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के बारे में न सोचती हो। हरे के साथ साथ हमारे बाल भी हमारी खूूबसूरती बढ़ाते हैं। प्रदुषण से हमारे बाल बेजान और रूखे हो जाते है आपको बता दें कि सिर्फ बालों में अच्छा शैम्पू और कंडीशनर अप्लाई करने से यह ठीक नहीं होते हैं। लेकिन रोज पार्लर जाना या महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेना मुमकिन नही है लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिससे आप आसानी से घर पर ही हेयर स्पा कर सकती है।

स्पा ट्रीटमेंट के 4 या 5 स्टेप्स होते हैं, जिसमें सबसे पहले ऑयलिंग करते हैं, फिर ऑयल से मसाज, स्ट्रीमिंग, ऑयल्ड बाल को माइल्ड शैम्पू से धोना और फिर हेयर मास्क का इस्तेमाल करना।अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से इसे चुन लें।

स्टेप 1- ऑयल से मसाज करें
अपने बालों में कोई पोषण देनेवाला तेल अच्छा ज्यादा लगाये और मसाज करे ताकि बालों की जड़े मजबूत बने और रूखापन खत्म हो जाए। आप चाहे तो 2-3 तरह का ऑयल्स मिक्स कर सकती है। तेल को पहले थोड़ा गर्म कर लें। हाथों से 15-20 मिनट तक सिर की मसाज करें। आप चाहें तो हाथ के बजाए वाइब्रेटिंग मसाज ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 2 – स्टीमिंग
पार्लर में स्टिमिंग के लिए स्टीमर होता है .घर पर इसे करने के लिए पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबो लें और फिर इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर पानी निकाल लें। इसके तुरंत बाद अपने बालों को इस गर्म तौलिए में लपेट लें और 10 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा दो बार करें।

 

स्टेप 3 – शैम्पू करें
अब सबसे आसन स्टेप . अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो ले ,कि आपके बाल इससे पहले हीट (स्टीमिंग के दौरान) से गुजर चुके रहते हैं और इसलिए इनके टुटने की गुंजाइश होती है।

स्टेप 4 – हेयर मास्क का इस्तेमाल करें
हेयर मास्क आप चाहे तो घर पे बना सकती है या मार्केट से खरीद सकती है . आपको केमिकल बेस्ड हेयर मास्क उसे नही करना हो तो आप होममेड मास्क का इस्तेमाल करें।बालों का गिरना हो, डैंड्रफ की समस्या हो या बालों को कलर्ड करना हो के लिए पार्लर में इनके हिसाब से आपको अलग-अलग हेयर मास्क मिल जाएंगे। आप इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें। बाल को धोते समय किसी भी तरह के शैम्पू या केमिकल्स को इस्तेमाल ना करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com