Breaking News

हैकर्स का शिकार हो सकता है आपका Gmail अकाउंट, ऐसे करें सिक्योर

Posted on: 21 Jun 2019 14:55 by Ayushi Jain
हैकर्स का शिकार हो सकता है आपका Gmail अकाउंट, ऐसे करें सिक्योर

नई दिल्ली : सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का किया जाता है। जीमेल का प्रयोग आज कल हर कोई करता है। जीमेल को दुनियाभर में एक बिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है और यही वजह है कि हमेशा हैकर्स की नजर इस सर्विस पर ज्यादा बनी रहती है। अगर आपने भी अपने जीमेल अकाउंट में किसी संदेहास्पद गतिविधि को नोटिस किया है तो हो सकता है कि आपके अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया हो। इसलिए अपने अकाउंट की जानकारी पूरी रखें। रोज एक बार चेक करें और साथ ही अकाउंट को वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर से जोड़ कर रखे ताकि अनावश्यक लॉग इन से आपको आपके नंबर पर मैसेज आ जाए जिससे आपको पता चल जाये कि आपके द्वारा लॉग इन की गई है या नहीं।

आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से-

इसके लिए सबसे पहले आप अकाउंट रिकवरी पेज पर जाएं। अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है तो अलग-अलग सवालों के जवाब दें। अपने रिकवरी ईमेल या फोन नंबर का इस्तेमाल करें। अब जीमेल आपके अकाउंट के मालिकना हक को सुनिश्चित करने के लिए उस फोन नंबर या ईमेल पर एक रिकवरी कोड भेजेगा। इसके अलावा आप उस सिक्यॉरिटी सवाल का जवाब भी दे सकते हैं। जो आपने अकाउंट सेटअप करते समय बनाया होगा। एक बार रिकवरी कोड रिसीव करने के बाद जीमेल में इसे एंटर करें और फिर गूगल आपसे पासवर्ड बदलने को कहेग।

साइन इन करने के बाद जीमेल आपसे एक बार सिक्यॉरिटी चेक के लिए कहेगा। ध्यान रहे कि सिक्यॉरिटी चेक कर लें और फिर अपनी सिक्यॉरिटी इन्फर्मेशन बदल लें। आपके जीमेल अकाउंट में की गई कोई हैकिंग ऐक्टिविटी के चलते अगर कोई आपकी जानकारी के बिना आपका गूगल अकाउंट इस्तेमाल कर रहा है तो आपके दूसरे गूगल अकाउंट्स असुरक्षित अनऑथराज्ड पेमेंट ऐक्टिविटी, अनफैमिलियर गूगल प्ले ऐक्टिविटी, अनजान यूट्यूब ऐक्टिविटी, अनफैमिलियर ऐप जैसे बड़े खतरे हो सकते हैं।

इन बातों का र्रखें ध्यान

सिक्यॉरिटी चेकअप में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। यह गूगल की सर्विस है जिससे यूजर्स को कनेक्टेड ऐप्स, डिवाइसेज़, अकाउंट परमिशंस आदि चेक कर यह पता करने में मदद मिलती है कि उनका अकाउंट सेफ है या नहीं। अगर आपने अब तक अपने अकाउंट का पासवर्ड नहीं बदला है तो तुरंत पासवर्ड बदल लें। उन ऐप्स और साइट्स के पासवर्ड बदल ले जहां आपने इसी गूगल अकाउंट वाला पासवर्ड इस्तेमाल किया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com