फेसबुक की इस खामी से हैकर ने कमाए 23 लाख रुपए, जाने कैसे

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। लोकप्रिय होने के साथ-साथ कई बार इस पर लोगों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते है।

0
16
facebook

नई दिल्ली : सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। लोकप्रिय होने के साथ-साथ कई बार इस पर लोगों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते है। इसमें खामी ढूंढ़ने के मामले में हैकर्स हमेशा आगे रहते है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में आया है। दरअसल, भारतीय हैकर राहुल कंक्राले ने फेसबुक की बड़ी खामी को उजागर किया है।

बता दे कि, राहुल शिरडी के रहने वाले हैं और उन्होंने कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा किया है। दरअसल, राहुल ने फेसबुक की बड़ी खामी को उजागर किया है जिसके बाद फेसबुक ने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत इनाम दिया है। ख़बरों के मुताबिक, फेसबुक की इस गंभीर खामी की वजह से करोड़ों फेसबुक यूजर्स प्रभावित हो सकते थे। वैसे तो फेसबुक ने इस खामी को अब ठीक कर लिया है। लेकिन इससे राहुल को 23.63 लाख रुपये का इनाम दिया गया।

इतना ही नहीं Google ने भी उन्हें फेसबुक ऐप में इसी खामी को पता करने के लिए इनाम दिया है। राहुल के मुताबिक इस खामी के जरिए उन्होंने फेसबुक ऐप के लिए एंड्रॉयड परमिशन को बाइपास कर लिया। आम तौर पर ऐप को कुछ कस्टम परमिशन के साथ डिजाइन किया जाता है ताकि थर्ड पार्टी ऐप्स के फंक्शन को परमिशन ऐक्सेस रेस्ट्रिक्ट किया जा सके।

राहुल का कहना है कि फेसबुक के मुख्य ऐप में परमिशन को लेकर कुछ गलतियां थी जिसकी वजह से वो किसी फेसबुक यूजर के साथ बिना उसकी परमिशन के वीडियो कॉलिंग कर सकते थे। उन्होंने आगे कहा उदाहरण के तौर पर आपके पास फेसबुक ऐप है और कोई शख्स आपको एक लिंक भेजता है और आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं अगला शख्स आपके फ्रंट कैमरे से आपको देख सकता है और आपको इस बात की खबर तक नहीं होगी।

क्योंकि ये काम बिना मैसेंजर के इंटरऐक्शन के हो रहा था। दरअसल, इस तरह की खामी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा गंभीर साबित हो सकती है। क्योंकि इससे फ्रंट कैमरे का ऐक्सेस आसानी से लिया जा सकता है। परेशान करने वाली बात ये है कि टार्गेट यूजर को इस बात की भनक भी नहीं होती कि कोई उन्हें देख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here