Breaking News

घर पर कैसे बनाये गुजराती खांडवी

Posted on: 01 Jun 2018 10:10 by shilpa
घर पर कैसे बनाये गुजराती खांडवी

दुनियाभर में गुजराथी व्यंजनों को काफी पसंद किया जाता है . खांडवी एक गुजराथी डिश है जो बेसन और दही से बनती है और खाने में टेस्टी होती है .हमें उम्मीद है खांडवी आपको जरूर पसंद आएगी

आवश्यक सामग्री :
बेसन_Gram flour – 1/2 कप,
दही_Curd – 1/2 कप (खट्टा),
अदरक पेस्ट_Ginger pest – 02 छोटे चम्मच,
हरी मिर्च का पेस्ट_Green chilli pest – 1/2 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर_Chilli powder – 1/2 छोटा चम्मच,
हल्दी_Turmeric – 1/4 चम्मच,
हींग_Asafoetida – 01 चुटकी,
नमक_salt – स्वादानुसार,
पानी_Water – 1 1/2 कप।
छौंक के लिए-
करी पत्ता_Curry leaf – 05 नग,
खड़ी लाल मिर्च_Red chilli – 02 नग,
सरसाें_Mustard seeds – 1/2 छोटा चम्मच,
तेल_Oil – 02 बड़े चम्मच,
नारियल_Coconut – 1/2 छोटा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ),
हरी धनिया_Coriander leaf – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटी हुई)।

खांडवी बनाने की विधि :
खांडवी रेसिपी के लिए सबसे पहले एक गहरी कड़ाही में बेसन, अदरक पेस्ट, मिर्च पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हींग और हल्दी डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।
अब मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंटते रहें। सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाने पर उसमें पानी मिलाएं और एक बार और फेंट लें। ध्यान रहे कि मिश्रण में कोई गांठ नहीं रहनी चाहिए।

कड़ाही को गैस पर चढ़ा दें और उसे चलाते हुए पकाएं। जब मिश्रण कड़ाही के तले में चिपकना बंद हो जाए कड़ाही को उतार लें। अब मिश्रण को किसी समतल थाली या प्लेट में पतला-पतला फैला दें और उसे ठंडा होने दें। अब एक अन्य कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें सरसों, करी पत्ता और लाल मिर्च डालें और एक मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें।

अब बेसन की पतली पर्त को टाइप लपेट कर रोल बना लें और फिर उसे छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। इन टुकड़ों के ऊपर से छौंक की सामग्री डाल दें। साथ ही नारियल और धनिया पत्ती को ऊपर से छिड़कें और परोसें। लीजिए आपकी खांडवी बनाने की विधि कम्लीग्र ट हुई। अब आपकी गुजराती खांडवी तैयार है। इसे सर्विंग प्लेाट में निकालें और गर्मा-गरम सर्व करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com