गरीब से बिजनेसमैन बने बाबूभाई ने गांव के स्कूल में लगवाए एसी

0
37
school

गुजरात : आदमी को अपनी जड़ें कभी नहीं भूलनी चाहि‍ए जी हां हम बात कर रहे है गुजरात के ब‍िजनेसमैन बाबूभाई मोरड‍िया ने सरकारी स्‍कूल के हर क्‍लास में एसी लगाकर बच्चों के लिए एक नई सुविधा जुटाई। कभी इसी स्‍कूल में उन्‍होंने पढ़ाई की थी और आज उस ही स्कूल को आगे बढ़वाने में उन्होंने अपना योगदान दिया है। गुजरात के बाबूभाई मोरड‍िया उन्‍हीं लोगों में से हैं, जो अपनी जड़ों को नहीं भूले हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने अपने सरकारी स्‍कूल के हर क्‍लास में एसी लगाकर एक नई नजीर पेश की है।

हम बात कर रहे है सूरत में रहने वाले ब‍िजनेसमैन बाबूभाई मोरडीया के बारे में। बाबूभाई का बचपन बेहद गरीबी में गुज़रा है। बाबूभाई का बचपन बोटाद जिले के गढ़डा तालुका के पडवदर गांव में बीता। हालांकि अब वह सूरत में रहते हैं और यहीं पर उनका कारोबार है। लेकिन आज भी बाबूभाई का अपने गांव से लगाव कम नहीं हुआ है, वो अपने गांव के लिए ऐसी हर चीज़ करते है जिससे गांव की तरक्की हो।

बाबूभाई आज भी अपने कामकाज से समय निकाल कर अपने गांव पडवदर आते हैं। हाल ही में जब गर्मियों के समय बाबूभाई अपने गांव आए तो वे अपने स्कूल गए, जहां कभी उन्होंने पढ़ाई की थी। वे स्कूल में गए तो देखा कि स्कूल में गर्मी से बच्चों की हालत खराब है। वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान भी नहीं दे पा रहे थे।

इस दृश्‍य को देखकर बाबूभाई ने सभी क्लास में AC लगवाने का निर्णय लिया। बाबूभाई की AC लगवाने को लेकर यहा सोच थी की मंदिरों में तो हम बड़े बड़े दान करते ही रहते है पर शिक्षा में दिया गया दान ही असली दान है। बाबूभाई ने स्‍कूल की सभी क्लास में AC लगवा दिए। जिससे बच्चों समेत शिक्षकों की भी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है।

बाबूभाई का कहना है कि जिन शिक्षकों ने तुम्हें पढ़ाया हो और उनके लिए तुम कुछ करो तो वे शिक्षकों के आशीर्वाद से भी इंसान धन्य हो जाता है। बाबूभाई ने बच्चों की सुरक्षा की भी चिंता जताई है और आने वाले दिनों में सभी क्लासों में CCTV लगवाने का फैसला भी लिया है, और वे इस फैसले को जल्द ही पूरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here