Trending News

GSTधारा 9(3) कपल्सरी रिवर्स चार्ज खरीदी पर सेल्फ इनवॉइस बनाना है की नहीं, कब जरुरी और कब नहीं, जाने

Posted on: 13 Jan 2018 05:28 by Ghamasan India
GSTधारा 9(3) कपल्सरी रिवर्स चार्ज खरीदी पर सेल्फ इनवॉइस बनाना है की नहीं, कब जरुरी और कब नहीं, जाने

मध्यप्रदेश: GST लॉ मे कहा गया है की रिवर्स चार्जेज  के अंतर्गत आप किसी अन रजिस्टर्ड से इंट्रा स्टेट खरीदी करते है तो आपको 9(4) के अंतर्गत सेल्फ इनवॉइस जनरेट (खुद से खुद पर बिल बनाना है) करना है  यह कानून ३१.3.२०१८ तक के लिए हटा लिया गया है इंटर स्टेट आप अन रजिस्टर्ड से खरीदी नहीं कर सकते क्योकि बेचने वाले को इंटर स्टेट सेल्स करते से ही gst लॉ में रजिस्ट्रेशन लेना पड़ेगा।

अब बात करते है धारा 9(3) के अंतर्गत खरीदी या सेवा लेनेवाले को कम्पलसरी  रिवर्स चार्जेज में टैक्स भरना है इसमें आप दो तरह के व्यक्ति से खरीदी कर सकते हो पहला बेचनेवाला GST में रजिस्टर्ड है(जैसे कोई ओल्ड स्टॉक आपने गवर्नमेंट डिपार्टमेंट से ख़रीदा है) और दूसरा बेचनेवाला GST में अनरजिस्टर्ड  है (जैसे कोई GTA की सर्विस देनेवाला या कोई वकील)।

प्रश्न यह है की क्या दोनों परिस्थिति में आपको रिवर्स चार्जेज का सेल्फ इनवॉइस  बिल धारा ३१(3)(f) के अंतर्गत जो की माह की आखरी तारीख को बनाना है जरुरी है उत्तर यह है की यदि आपने खरीदी 9(3) में शामिल आइटम्स(गवर्नमेंट से यूज़डसामान, काजू,कपास, सिल्क यार्न ) की या सेवा (GTA ट्रांसपोर्टर)की किसी रजिस्टर्ड से की है तो आपको सेल्फ इनवॉइस रिवर्स चार्जवाला नहीं बनाना है क्योकि बेचनेवाला रजिस्टर्ड है तो उसे बिल बनाना जरुरी है।

जिसमे वह टैक्स नहीं लगाएगा लेकिन उसे GST लॉ का GSTR-1 return भरना रजिस्टर्ड होने के कारण जरुरी है और वह इस सप्लाई की डिटेल टेबल 4 के 4B में B2B के अंतर्गत “सप्लाई अट्रेक्ट रिवर्स चार्ज” के अंतर्गत डालना है जो की GSTR-2 के टेबल 4 के 4A में ऑटो पापुलेटेड हो कर आटोमेटिक खरीददार के पास आ जाएगी।

लेकिन ऐसा भी हो सकता है की आपने 9(3) में कवर की गई आइटम्स को किसी अन रजिस्टर्ड से ख़रीदा है जैसे आपने कपास किसान से ख़रीदा है जो की रजिस्टर्ड नहीं है तब ध्यान रहे आपको सेल्फ इनवॉइस बिल रिवर्स चार्ज में बनाना ही है और आपको स्वय gstr-२ में जाकर 4B में इसको ऐड(डालना) करना है और टैक्स भरना है क्योकि अन रजिस्टर्ड व्यक्ति जो की सप्लायर है  GST लॉ में अपने बिक्री को कही भी रिपोर्ट नहीं करेगा।

उपरोक्त बातो का अत्यधिक ध्यान उन लोगो को रखना चाहिए जो सरकार से खरीदी करते है क्योकि ज्यादातर सरकारी डिपार्टमेंट के पास GST न है ।लेकिन नया लॉ होने की वजह से वे बिल नहीं बनाते है सिर्फ डिलीवरी चालान से काम चला लेते है यह अब पुरानी बात हो गयी है अब सरकारी डिपार्टमेंट को भी बिल इशू करना पड़ेगा या आप बिल प्राप्त करे तो ही अच्छा है।

उपरोक्त में सामान्य व्यापारी जिनको GTA ट्रांसपोर्ट भाडा देना होता है जो की कम्पलसरी रिवर्स चार्ज 9(3) में शामिल है उसे ध्यान रखना होगा की ट्रांसपोर्टवाला रजिस्टर्ड है की नहीं। यदि रजिस्टर्ड है तो सेल्फ इनवॉइस बनाने की जरुरत नहीं और यदि ट्रांसपोर्टर रजिस्टर्ड नहीं है तो सेल्फ इनवॉइस बनाना जरुरी है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com