Breaking News

मोटापा घटाने में कारगर है हरी इलायची, जानें इसके फायदे… | Green Cardamom is Effective in Weight Loss

Posted on: 13 May 2019 14:34 by shivani Rathore
मोटापा घटाने में कारगर है हरी इलायची, जानें इसके फायदे… | Green Cardamom is Effective in Weight Loss

अक्सर आपने देखा होगा आज के समय में हर कोई अपने मोटापे को लेकर परेशान है। क्योंकि आज कल की इस भागदौड भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर के लिए समय कम दे पा रहे है, जिसके कारण उन्हें अधिक मात्रा में मोटापे का शिकार होते हुए देखा जा रहा है।

Read More : लाइफस्टाइल में फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

इतना ही नही कई लोगों को आपने देखा होगा वह मोटापा और अचानक बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए आये दिन कुछ न कुछ नुस्खें घरेलु अपनाकर या बाहर मार्केट में मिलने वाली दवाइयों का सेवन करके भी वजन कम करने में लगे हुए है।

तो आगर आप भी हो रहे है मोटापे का शिकार तो घबराने की बात नहीं है आज हम आपके लिए लेकर आये है घर में किचन के अन्दर उपयोग की जाने वाली और बाजार में आसानी से मिल जाने वाली एक ऐसी चीज के बारें में जिससे आपको मोटापा घटाने में मदद मिलेगी साथ ही आप बहुत जल्द इस चीज से वजन भी कम कर पायेंगे।

Read More : लाखों रूपए में ऑनलाइन बिकतें है इस लड़की के पहने हुए अंडरगारमेंट्स

जी हां, यह सच है। दरअसल, हम किचन में उपयोग किये जाने वाली जिस चीज की बात कर रहे है उसका नाम है ‘इलायची’ जिसके उपयोग से आप काफी तेजी से अपना वजन घटा सकते है।

तो आइयें जानते है इससे होने वाले और भी फायदों के बारें में जिससे आपके शरीर को कई तरह की बिमारियों से बचने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद मिलेगी…

पेट फूलने से बचाती है
बता दे कि हरी इलायची अपच की समस्या से बचाती है, जिससे कभी-कभी पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। इसके साथ ही यह अच्छा पाचन तंत्र वजन घटाने के लिए अहम है।

पानी जमा नहीं होने देती शरीर में  
अगर आपके शरीर में मूत्र के रूप में पानी जमा होता है तो यह उसे जमा होने से रोकती है। इसके अलावा अगर हरी इलायची के आयुर्वेदिक गुणों की बात करें तो यह गुर्दों के सुचारु कार्य को प्रोत्साहित करती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाए
वसा घटाने के गुणों के कारण इलायची शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी घटाने में मदद करती है।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com