भारत के लिए बड़ी खबर, पाक ने 140 दिन बाद खोला ये रास्ता

0
60
Air-India

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके के बालाकोट में कार्रवाई कर आतंकियों के ठिकाने तबाह किए थे। इस कार्रवाई से डरे पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिए थे। अब बालाकोट एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाक ने एयरस्पेस को 16 जुलाई को खोल दिया है।

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयरइंडिया को 491 करोड़ रुपए का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

airindia

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा दिया है। जल्द ही भारतीय विमानों की पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आवाजाही शुरू हो जाएगी। पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया ने राहत की सांस ली है, क्योंकि पाक एयरस्पेस बंद होने के कारण लगभग 491 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा।

यह घाटा इसलिए उठाना पड़ा, क्योंकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण एयर इंडिया को अपनी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ट्रेफिक रूट बदलना पड़ा। पीटीआई सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को आज लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here