Breaking News

अब पर्यटकों की समस्या का समाधान ट्विटर से करेगी सरकार

Posted on: 05 Jul 2019 09:42 by Mohit Devkar
अब पर्यटकों की समस्या का समाधान ट्विटर से करेगी सरकार

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय जल्द ही विदेश मंत्रालय की तर्ज पर ट्विटर के ज़रिए पर्यटकों की समस्याओं का समाधान करेगा. पर्यटन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, पर्यटकों की समस्याओं के लिए पूरी तरह समाधान निकलने के लिए सरकार ने ट्विटर हैंडल लांच करने की योजना बनाई गई है, जिस पर पर्यटकों के समस्या ट्वीट करने पर तत्काल रूप से समाधान किया जाएगा. यह सुविधा खासतौर पर विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रख शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

ख़बरों के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में पर्यटक मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्विटर के अधिकारीयों के साथ एक बैठक की थी. बैठक में मंत्री ने पर्यटकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए पर्यटन मंत्रालय का एक समर्पित तंत्र अपनी सोशल साइट पर बनाने का आग्रह ट्विटर के अधिकारियों से किया था.

इस योजना का मकसद यह है कि अपने शिकायत निवारण तंत्र को केंद्रित और त्वरित कार्रवाई वाला बनाना है. इसके लिए पर्यटक मंत्रालय ट्विटर की सलाह पर खास सेल भी कम कर रहा है, जो जल्द ट्विटर के जरिए पर्यटकों की शिकायतों का समाधान कर पाएगी. फिलहाल पर्यटकों को मंत्रालय के टोल फ्री फोन नंबर पर शिकायत दर्ज करानी पड़ती है, जो 24 घंटे काम करता है.

इस योजना की शुरुआत इसीलिए करना पड़ी-

-1.05 करोड़ विदेशी पर्यटक आए थे 2018 में भारत
-5.2 फीसदी बढ़ोतरी हुई थी विदेशी पर्यटकों की संख्या में
-1.94 लाख करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा मिली थी इससे देश को
-9.6 फीसदी बढ़ोतरी थी यह विदेशी पर्यटकों से मिलने वाली विदेशी मुद्रा में

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com