Breaking News

PNB को चूना लगाने वाले मेहुल को गिरफ्तार नहीं करेगी सरकार | Government will not arrest ‘Mehul Choksi’ of PNB

Posted on: 13 May 2019 12:19 by Pawan Yadav
PNB को चूना लगाने वाले मेहुल को गिरफ्तार नहीं करेगी सरकार | Government will not arrest ‘Mehul Choksi’ of PNB

पंजाब नेशनल बैंक को चूना लगाकर विदेश भागने वाले मेहुल चोकसी को एंटीगुआ सरकार गिरफ्तार नहीं करेगी। इसे निर्णय को भारत सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। मेहुल चोकसी पर करीब साढ़े 13 करोड़ के घोटाले का आरोप है और वह भारत छोड़कर एंटीगुआ में जा बसा है। भगोड़े चोकसी को लेकर भारतीय जांच एजेंसियों ने इंटरपोल से रिपोर्ट मांगी थी। इंटरपोल की रिपोर्ट के मुताबिक एंटीगुआ प्रशासन ने चोकसी को गिरफ्तार करने से साफ इनकार कर दिया।

Mehul_Coksi

एंटीगुआ सरकार के निर्णय के बाद भारतीय जांच एजेंसियां सकते में पड़ गई है। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनप्रीत वोरा और एंटीगुआ प्रशासन के बीच एक बैठक हुई और मेहुल को लेकर नाया डोजियर एंटीगुआ प्रशासन को सौंपा गया है। डोजियर के मुताबिक चोकसी का पासपोर्ट तत्काल रद्द किया जाए। उसे औपचरिक तौर पर गिरफ्तार कर भारत को प्रत्यार्पित किया जाए। बताया जा रहा है कि 2017 में मुंबई पुलिस से अनुमति मिलने के बाद मेहुल को एंटीगुआ नागरिकता मिली थी। पीएनबी घोटाला मामले में मेहुल चोकसी और उसका भानजा नीरव मोदी मुख्य आरोपी है। दोनों घोटाला उजागर होने के ठीक बाद भारत छोड़कर फरार हो गया था।

Read More : ममता ने अमित शाह को बंगाल में नहीं रखने दिया कदम, मचा बवाल

भगोड़े नीरव मोदी की जमानत याचिका फिर खारिज

विदेश भागने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन की जेल में बंद भगोड़े नीरव ने कोर्ट जमानत याचिका लगाई थी, लेकिन एक बार फिर याचिका खारिज हो गई। नीरव जेल से बाहर आने के लिए तीन बार याचिका लगा चुका है।

गौतलब है कि नीरव मोदी पर पीएनबी के साथ करीब 14 हजार करोड़ की बैंक धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले का आरोप है। सुनवाई के दौरान मोदी ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा आर्बुथनॉट के सामने पेश हुए। नीरव के वकीलों ने जमानत राशि को बढ़ाकर दोगुना यानी 20 लाख पाउंड करने की पेशकश की। इतना ही नहीं, वह लंदन स्थित अपने फ्लैट में 24 घंटे की नजरबंदी में रहने के लिए तैयार हैं। इस दौरान तमाम दलीलें सुनने के बाद न्यायाधीश ने जमानत याचिका खारिज कर दी।
Read More : गलती करने वालों पर कार्रवाई करने में पीछे नहीं हटूंगा : एएसआई अरुण सिंह

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com