Breaking News

GST ने खोला सरकार का अकाउंट, पहली बार कमाई 1 लाख करोड़ रुपए के पार

Posted on: 01 May 2018 09:51 by shivani Rathore
GST ने खोला सरकार का अकाउंट, पहली बार कमाई 1 लाख करोड़ रुपए के पार

नई दिल्ली : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) ने केंद्र सरकार को एक बड़ी राहत दी है। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर अप्रैल महीने में हुए जीएसटी संग्रह के आंकड़े साझा किए हैं। इसके मुताबिक यह आंकड़ा पिछले महीने 1.03 लाख करोड़ रुपए रहा है।

आश्चर्य की बात है कि पहली बार ऐसा हुआ है जब जीएसटी से एक महीने में मिले राजस्व आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपए के पार हुआ हो। इन रुपयों में 32,493 करोड़ रुपए सेंट्रल जीएसटी से मिले। वहीं 40,257 करोड़ रुपए स्टेट जीएसटी से हासिल हुए। मंत्रालय के मुताबिक जीएसटी संग्रह में यह उछाल अर्थव्यवस्था के फिर सही रास्ते पर लौटने संकेत भी है।

ग़ौरतलब है कि देश में जीएसटी व्यवस्था जुलाई- 2017 में लागू हुई थी। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2017-18 में जुलाई से मार्च के बीच सरकार को जीएसटी के तौर पर लगभग 7.41 लाख करोड़ रुपए हासिल हुए थे। इस दौरान अगस्त 2017 से मार्च 2018 के बीच औसतन 89,885 करोड़ रुपए ही जीएसटी के रूप में सरकारी ख़जाने में जमा हुए।

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल द्वारा दिए गए 12 अरब के लक्ष्य के पीछे की मुख्य वजह सरकार द्वारा टैक्स चोरी के खिलाफ लगातार उठाए जा रहे कड़े कदम हैं और ढर्रे पर वापस आ रही अर्थव्यवस्था है। यही नहीं 1 अप्रैल को लागू किये गए ई-वे बिल से भी काफी रेवेन्यू जनरेट होगा जिसका असर जून-जुलाई में देखने को मिलेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com