घर खरीदारों को सरकार ने दी बड़ी राहत, मिलेगी 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट

0
211
nirmala sitaraman

नई दिल्ली। सुस्ती की मार झेल रहे रियल स्टेट सेक्टर को फिर से पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कई बड़ ऐलान किए हैं जिसके तहत अब घर खरीदने वालों को 1.5 लाख रुपये की होम लोन के ब्याज पर अतिरिक्त छूट दी जाएगी। ऐसे में अब शहरी क्षेत्र में 45 लाख तक का घर खरीदने पर लोगों को छूट मिल सकेगी।

वित्त मंत्री ने घोषण की है कि रियल एस्टेट में जान फूंकने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं। जिसके चलते अब लोगों को होम लोन पर कुल 3.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी। हालांकि इसका फायदा सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो 31 मार्च 2020 तक घर खरीदेंगे।

सरकारी कर्मचारियों को किया जाएगा प्रोत्साहित

खबरों के अनुसार सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को घर खरिदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दरअसल, इन लोगों को रियल एस्टेट सेक्टर का बड़ा उपभोक्ता माना जाता है। ऐसे में सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष योजनाएं लाने जा रही है, ताकि वे लोग आसानी से घर खरीद सके।

गांवों में बनाए जाएंगे 1.95 करोड़ घर

इसके अलावा गावों में 1.95 करोड़ घर बनाने का ऐलान भी किया गया है। बता दे कि इन मकानों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत सरकार 2022 तक करवाएगी। साथ ही इन घरों में शौचालय, बिजली और एलपीजी कनेक्शन भी दिया जाएगा।

घर, कार और हाउसिंग गुड्स खरीदने के लिए मिलेगा लोन

नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को भी सरकार मदद देगी। जिसके चलते लोग कम ब्याज पर घर, गाड़ी और व्हाईट गुड्स खरीद पाएंगे। साथ ही नेशनल हाउसिंग बोर्ड से हाउसिंग फाइनेंसघर खरीदना होगा और आसान, मोदी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here