Breaking News

सरकार ने खोले रोजगार के नए रास्ते, 10 करोड़ को मिलेगी जाॅब Government gets new way of employment, 10 crores will get jobs

Posted on: 08 Mar 2019 12:06 by Pawan Yadav
सरकार ने खोले रोजगार के नए रास्ते, 10 करोड़ को मिलेगी जाॅब Government gets new way of employment, 10 crores will get jobs

लोकसभा चुनाव से पहले से मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। सरकार ने विपक्ष को करारा जवाब देते हुए नए क्षेत्रों में रोजगार ने अवसर तलाशें हैं। इस पर कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट राकेश भारती मित्तल ने अर्थव्यवस्था के सिर्फ आठ क्षेत्रों में 2025 तक 10 करोड़ से अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। सीआईआई ने कहा कि स्टार्टअप्स और नए व्यवसायों में कौशल का स्तर बढ़ने और पर्याप्त वृद्धि के साथ नौकरियों की गुणवत्ता बढ़ाई जा रही है, जिसमें उच्च आय भी शामिल है।

सीआईआई द्वारा आठ नए क्षेत्र जिसमें 2025 तक 10 करोड़ तक के रोजगार निर्माण की उम्मीद बताई जा रही है, उनमें रिटेल, निर्माण, ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टिक, टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी, हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल एवं कपड़ा, फूड प्रोसेसिंग और मोटर वाहन क्षेत्र शामिल है। उन्होंने कहा कि करोबार में सरलता के लिए सरकार की ओर से कई उपाय किए गए हैं। इसमें छोटे उद्यमों के लिए कर की दरों में 25 फीसदी तक की कमी शामिल है। इसके अलावा खासकर छोटे उद्यमों के लिए, ब्याज दरों में कमी नए व्यवसायों के बढ़ने के लिए सही माहौल बना रही है।

सीआईआई ने रोजगार के आंकड़ों को बताते हुए कहा कि ईपीएफओ के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में सितंबर, 2017 से दिसंबर, 2018 तक 72 लाख नए ग्राहक जुड चुके हंै। सरकार द्वारा रोजगार निर्माण को बढ़ावा देने वाले इन उपायों से बेरोजगारी की बढ़ती दरों में कमी आएगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com