नई दिल्ली : देश में बढ़ती करंसी मांग को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि वह 500 रुपये के नोट की प्रिंटिंग को पांच गुना बढ़ाएगा। यह जानकारी आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने मंगलवार को दी है।

देशभर से कंरसी की किल्लत की रिपोर्ट को शांत करने लिए हुई प्रेस मीट में गर्ग ने कहा, ‘हमें करंसी को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठा लिये हैं, अगर मांग और बढ़ती है। उदाहरण के तौर पर हम हर रोज 500 करोड़ के नोट प्रिंट करते हैं। हमनें इस प्रोडक्शन को पांच गुना बढ़ाने का फैसला किया है। बहुत जल्द अगले कुछ दिनों में हमारी सप्लाई 2500 करोड़ रुपये प्रति दिन के मूल्य के 500 रुपये के नोट की होगी। एक महीने में सप्लाई 70,000 करोड़ से 75000 करोड़ रुपये होगी।’

उन्होंने बताया कि वर्तमान में करीब 18 लाख करोड़ रुपये के मूल्य की कंरसी बाजार में है। यह स्तर नोटबंदी के समय से थोड़ी सी ज्यादा है। हम अतिरिक्त मांग को ध्यान में रखते हुए अपने स्टॉक में 2.5 लाख करोड़ से तीन लाख करोड़ की कंरसी रखते हैं। बीते कुछ दिनों में हमने मांग को देखते हुए सिस्टम में कैश डाला है। इसके बाद भी हमारे रिजर्व में 1.75 लाख करोड़ बचे हैं।

LEAVE A REPLY