गूगल लाएगा दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर, क्रेडिट कार्ड जितना होगा साइज

0
87

नई दिल्ली: आज के समय की टेक्नोलॉजी में कुछ ऐसे बदलाव आए हैं जिससे लोगों की जिंदगी बेहद आसान बन गई है. इसी बीच अब दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल जल्द ही दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर लांच करने जा रहा है. जानकारी के अनुसार यह कंप्यूटर एक क्रेडिट कार्ड के आकार का कंप्यूटर होगा. इसका नाम टिंकर बोर्ड (Tinker Board) रखा गया है.

बता दें कि गूगल के इस कंप्यूटर को बनाने के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आसुस के साथ हाथ मिलाया है. ख़बरों के मुताबिक, इस कंप्यूटर को खास तौर पर AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एप्स के लिए बनाया जाएगा.

आपकी जानकारी केलिए बता दें कि आसुस इस कंप्यूटर को जापान में होने वाले आईओटी टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में पेश करने वाला है. जानकारी के मुताबिक, इस कंप्यूटर के दो वेरिंट्स को पेश क्या जाएगा. ,इस डिवाइस के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने टिकर ऐज आर में एनएक्सपी i.MX8M और ऐज टीपीयू चिप दे सकती है, जो कि टेंसर फ्लो लाइट को रफ़्तार देगी. दूसरी ओर ऐज आर में Rockchip RK3399 प्रोसेसर और 4K मशीन लर्निंग के लिए NPU दिया जा सकता है.

इस कंप्यूटर की कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें इनपुट-आउटपुट के साथ एक्टिव कूलिंग गीगाबिट ईथरनेट और यूएसबी 3.0 का सपोर्ट भी मिलेगा. आसुस का कहना है कि यह हाई-स्पीड एआई समेत कंप्यूटिंग डिवाइस है, जो दूसरे कंप्यूटर्स के मुकाबले काफी बेहतर है. साथ ही इस कंप्यूटर के दोनों वेरियंट्स कम पावर का इस्तेमाल करते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के जरिए यह कंप्यूटर कैमरा से कमरे में मौजूद हर एक व्यक्ति की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इस डिवाइस में वाइड एंगल लेंस का सेंसर लगा हुआ है, जो करीब 187 डिग्री तक की फोटो और वीडियो ले सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here