खुशखबरी: 72 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मानसून, मध्य भारत में मूसलाधार बारिश की आशंका

0
32

मुंबई और उसके आसपास के कई इलाकों में भारिश से लोग जहां परेशान हैं वहीं दूसरी ओर देश के उत्तरी हिस्से में लोग भीषण गर्मी से परेशान नज़र आ रहे हैं. गर्मी के कारण दिल्ली और हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी बढ़ने की वजह मानसून मध्य भारत में रुकेगा. जहां भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली को राहत मिलेगी. इस साल उत्तरी भारत के कई इलाकों में प्री मानसून की बारिश भी कम हुई है.

मौसम विभाग ने ऐसी आशंका जताई है कि अगले 72 घंटे में मानसून दिल्ली पहुंच जाएगा. तब तक मानसून की ठंडी हवाओं से गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में हवाओं से नमी गायब है इसलिए लू चल रही है.

बता दें कि, मौसम विभाग ने आज भी मुंबई में 48 घंटे का हाई अलर्ट जारी किया है. इस बार मुंबई में बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 375.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो किसी एक दिन में 5 जुलाई, 1974 के बाद दूसरी और 26 जुलाई, 2005 के बाद की सबसे भीषण बरसात है.

मौसम विभाग ने पांच जुलाई तक मूसलाधार बरसात जारी रहने की संभावना जताई है, जिसके चलते एमबीबीएस में प्रवेश के लिए कागजात सत्यापन 5 जुलाई तक टाल दिया गया है. मुंबई विश्वविद्यालय ने भी बीएससी कंप्यूटर साइंस की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here