Breaking News

हनुमान भक्तों के लिए आई खुशखबरी, रणजीत हनुमान में अब 250 सौ किलो चांदी से बनेगा गर्भगृह

Posted on: 12 Jul 2019 18:09 by rubi panchal
हनुमान भक्तों के लिए आई खुशखबरी, रणजीत हनुमान में अब 250 सौ किलो चांदी से बनेगा गर्भगृह

इंदौर: शहर में प्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर में अब चांदी का गर्भगृह बनाया जाएगा। यह गर्भगृह 250 किलो चांदी से बनाया जाएगा। साथ ही मंदिर में सौंदर्य और हनुमान जी के कुछ खास चरित्रों का भी वर्णन किया जाएगा। चांदी से बने गर्भगृह के लिए प्रशासन दानदाताओं पर निर्भर हैं और दानदाताओं ने निर्माण के लिए चांदी दान भी करना शुरु कर दिया हैं। मंदिर में बन रहे इस गर्भगृह के निर्माण में करीब सवा करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

रणजीत हनुमान मंदिर परिसर में कुछ समय पहले ही भगवान राम के लिए 41 किलो चांदी से सिहासन बनाया गया था। जिसके बाद अब मुख्य मंदिर के गर्भगृह को चांदी से बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा मंदिर में अन्य सौंदर्यीकरण पर भी काम शुरू किए जा रहे है। मंदिर परिसर 4 एकड़ में फैला हैं जिसके लिए अब मुख्य द्वार और दो अन्य द्वार भी राजस्थानी शैली में बनाने की तैयारी शुरु हो चुकी हैं।

मंदिर के आसपास से हटेगा अतिक्रमण

मंदिर के द्वार निर्माण के लिए आस पास की दुकानों को हटाने की भी जरुरत हो सकती हैं। मंदिर के पास सालों से ही प्रसाद और फूलों की दुकाने हैं। जिसमे कई दुकानदारों ने दुकानों को आगे कर अतिक्रमण कर लिया हैं। जिससे भक्तों कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब दुकानदारों को हटाकर उन्हें खजराना की तर्ज पर व्यवस्थित दुकानें बनाकर देने की योजना बनाई हैं।

हनुमान के 10 प्रसंगों का होगा चित्रण

गर्भगृह की दीवारों पर हनुमान के बालकांड से उत्तरकांड तक के चरित्रों का वर्णन किया जाएगा। जिसपर काम चालू हो गया हैं और तीन प्रसंग तो बन भी चुके हैं बाकी की तैयारी भी जोरों पर चल रही हैं। सात प्रसंग के चित्रण के लिए कलाकार दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हनुमान के प्रसंगों के चित्रण से मंदिर और आकर्षक हो जाएगा। रणजीत बाबा की परिक्रमा के आसपास हनुमानजी के दस प्रसंगों का खूबसूरत तरीके से चित्रण जाना हैं। राम हनुमान मिलाप, सुरसा प्रसंग सहित अन्य प्रसंगों का चित्रण होगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com