अच्छी पहल / अब वन विभाग से ऑनलाइन मंगवाएं पौधा, 10 रुपए में पहुंचाया जाएगा आपके घर

0
101

भोपाल। प्री मानसून के साथ बारिश ने दस्तक दे दी है। 22 जून से मानसूनी बारिश की संभावना है। इसी के साथ एक ओर जहां पौधरोपण शुरू हो जाएगा तो लोग अपनी निजी बगीचे में भी नए पौधा लगाना शुरू कर देंगे। अगर आपको फल का छायादार वृक्ष के पौधे की जरूरत है तो कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। वन विभाग ने पौधा आपके द्वार योजना लांच कर दी हैं।

योजना के तहत वन विभाग में मांग पत्र देने पर आपको मात्र 10 रुपए पौधे के हिसाब से वन विभाग पौधा उपलब्ध कराएगा। वन विभाग की वेबसाइट पर न केवल वन विभाग के प्रदेशभर में संचालित 170 नर्सरियों में पौधों की उपलब्धता की जानकारी ली जा सकती है। बल्कि विभाग के पौधा आपके द्वार योजना के तहत इन्हें 10 रुपए प्रति पौधे के हिसाब से खरीद भी सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं पौधा
स्थानीय वन विभाग के कार्यालय में एक मांग पत्र देना होगा। मांग पत्र मिलने के बाद क्षेत्र के वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी आपसे संपर्क कर नकद भुगतान लेकर पौधा उपलब्ध कराएंगे। लोग mpforest.mponline.gov.in पर भी पौधों की मांग कर सकते हैं। मांग पर वन विभाग आपकी मांग का अनुमोदन करेंगे। जिस नर्सरी से आपने पौधों की मांग की होगी। इस नर्सरी के संचालक के पास एसएमएस के माध्यम से आपकी मांग भेजी जाएगी। आपको भी सूचना दी जाएगा। इसके बाद संबंधित नर्सरी पर नकद भुगतान करने के बाद पौधे लिए जा सकेंगे।

छायादार-फलदार दोनों तरह के मिलेंगे पौधे
योजना के तहत छायादार व फलदार दोनों की तरह के पौधे 10 रुपए प्रति पौधे के हिसाब से दिए जाएंगे। जिसमें आम, नीम, बिल्बपत्र, पीपल, नीबू आदि सहित लगभग 20 प्रकार के पौधे शामिल हैं। नर्सरियों पर उपलब्ध अन्य प्रकार के पौधे भी योजना के तहत लिए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here